भारतीय रेलवे ने शुरू किया विस्टाडोम कोच, लग्जरी सुविधाओं और मनोरंजन से भरपूर

भारतीय रेलवे ने विस्टाडोम कोच को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया है । यह सिर्फ आरामदायक यात्रा को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया है, साथ-साथ यात्रिओं के मनोरंजन के लिए भी बनाया गया है।

विस्टाडोमे कोच में यात्रियों के लिए एक बड़ा लाउंज है । जहां पर यात्री खड़े होकर घाटी, नदी, झरनों का खूबसूरत और शानदार प्राकृतिक नजारे का दीदार कर सकते हैं और वे चाहें तो फोटो भी खींच सकते हैं। इस कोच में 44 सीटें हैं जिन्हें घुमाया जा सकता और इस कोच के डोर आटोमेटिक हैं। इस कोच का रूफटॉप पारदर्शी काच से सजाया गया हैं । जिससे आप आकाश का सुन्दर नज़ारा देख सकते हैं । इस कोच में ब्रेकफास्ट टेबल फ्लाइट के जैसे ही फोल्डेबल हैं और चुस्त है।

इस कोच में जीपीएस, वाई-फाई की सुविधा के आलावा डिजिटल स्क्रीन और मनोरंजन के लिए स्पीकर भी लगाए गए हैं। इस कोच में मिनी पैंट्री के अलावा कॉफी मेकर, वाटर कूलर, ओवेन, फ्रिज भी है जिससे आप को कोई खाने पिने की समस्या न हो।

इन सब चीजों के बारे में जानने के बाद जब आप देखेंगे तब, आप यह कह सकता है कि इस कोच को अत्याधुनिक तौर पर सभी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। विस्टाडोम कोच में पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, वाई-फाई, ऑटोमेटिक स्लाइडिंग डोर के अलावा विस्टाडोम कोच में टॉयलेट भी मॉडर्न स्टाइल के बने हुए हैं।

भारतीय रेलवे ने मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में विस्टाडोम कोच की सुविधा शुरू कर दी है।  विस्टाडोम कोच लग्जरी सुविधाओं और ट्रेन में सफर का खास अनुभव का अनोखा संगम हैं।

यह भी पढ़े- बकरी ईद के मौेके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाईयां