भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बारबाडोस को 100 रन से दी करारी शिकस्त, सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अपने तीसरे मुकाबले में बारबाडोस की टीम को 100 रन से करारी मात दी। इस जीत के बाद भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। भारत को अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी। लेकिन इसके बाद उसने पाकिस्तान को आठ विकेट से पीटा था।

भारत की रनों के हिसाब से यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। सेमीफाइनल में अब भारत का सामना इंग्लैंड या न्यूज़ीलैंड में से किसी एक से होगा। अगर भारत सेमीफ़ाइनल जीतता है तो वह फ़ाइनल में होगा और अगर हार भी जाता है तो भी मेडल की दौड़ में बना रहेगा। फ़ाइनल से पहले रविवार को ही कांस्य पदक का यह मुक़ाबला होगा।

भारतीय टीम ने बर्मिंघम में पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 162 रनों का स्कोर बनाया और फिर बारबाडोस की टीम को निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 62 रनों पर रोक दिया। भारत की ओर से रेणुका सिंह ठाकुर ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 10 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट चटकाए।

1998 के राष्ट्रमंडल खेलों में जब पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया था तो भारतीय पुरुष टीम सिर्फ़ एक मुक़ाबला जीती थी और सेमीफ़ाइनल तक नहीं पहुंच पाई थी। अब भारतीय महिला टीम उनसे आगे निकल चुकी है और सेमीफ़ाइनल में पहुंच गई है।

भारत से मिले 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बारबाडोस की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई। बारबाडोस के लिए किशोना नाइट और शकिरा सेल्मन ही टॉप स्कोरर रहीं, जिन्होंने क्रमश: 16 और नाबाद 12 रन बनाए। उनके अलावा और कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाईं।

भारत की ओर से रेणुका ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए चार विकेट अपने नाम किए। ठाकुर ने डिएंड्रा डॉटिन, कप्तान हेली मैथ्यूज, कयसिया नाइट और आलिया ऑलेन को अपना शिकार बनाया। उनके अलावा मेघना सिंह, स्नेह राणा, राधा यादव और कप्तान हरमनप्रीत कौर को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट पर 162 रन का मजबूत स्कोर बनाया। टीम के लिए शेफाली वर्मा ने 26 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 43 जबकि जेमिमाह रॉड्रिग्स ने 46 गेंदों पर 6 चौके और 1 छक्के की बदौलत 56 रनों की नाबाद पारी खेली। दीप्ति शर्मा ने भी नाबाद 34 रन बनाए। जेमिमाह का यह सातवां अर्धशतक है। जेमिमाह और दीप्ति ने पांचवें विकेट के लिए 70 रनों की शानदार साझेदारी की।

यह पढ़े: रोहित शर्मा को लेकर आई बड़ी खबर, भारत और वेस्टइंडीज की टीम को मिला US वीजा