Breaking News
Home / ज़रा हटके / सर्वे: सबसे कम भारतीय कर्मचारी लेते हैं छुट्टियां, वजह है चौंकाने वाली

सर्वे: सबसे कम भारतीय कर्मचारी लेते हैं छुट्टियां, वजह है चौंकाने वाली

आमतौर पर दुनियाभर में सबसे खूबसूरत हॉलीडे डेस्टिनेशन प्लेस भारत को माना जाता है यहां पर परंपरा और सभ्यता-संस्कृति से जुड़ी हुई कई सारी धरोहर आज भी विद्यमान है. लेकिन शायद भारतवासी ही पूरे भारतवर्ष का भ्रमण कभी नहीं कर पाए हैं. क्योंकि सर्वे में खुलास हुआ है कि भारतीय नागरिक दुनियाभर मं सबसे कम छुट्टियां लेते हैं. साथ ही 75 फीसदी लोग छुट्टियों में घूमने भी नहीं जाते हैं. यह सर्वे 19 देशों को मिलाकर किया गया था. इसमें पता चला कि भारत में कम छुट्टियां लेने की वजह से लोग अपने काम को लेकर काफी प्रेशर में रहते हैं.

Loading...

भारतीय लेते हैं सबसे कम छुट्टियां

इस सर्वे को एक्सपीडिया वैकेशन डेप्रीवेशन ने 19 देशों में किया. उन्हें पता चला कि भारतीय नागरिक इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं, जहां 75 फीसदी लोग छुट्टी नहीं लेते हैं और 41 फीसदी लोग घूमने नहीं जाते हैं. सर्वे में खुलासा हुआ कि 17 फीसदी भारतीयों ने पिछले एक साल में कोई भी अवकाश नहीं लिया है, केवल 3 फीसदी लोगों का कहना है कि वो हर महीने घूमने जाते हैं.

वजह थी चौंकाने वाली

जब 78 फीसदी भारतीयों से कम छुट्टियां लेने की वजह पता की गई तो 35 फीसदी भारतीयों का कहना था कि ऑफिस में काम का प्रेशर और स्टाफ कम होने की वजह से छुट्टियां नहीं ले पाते हैं वहीं 25 फीसदी ने माना कि छुट्टियां न लेने की वजह है कि वह ऑफिस के महत्वपूर्ण निर्णयों में शामिल नहीं हो पाएंगे, जबकि 18 फीसदी को लगता है कि सफल लोग काम से छुट्टियां नहीं लेते. आपको बता दें कि इस साल 68 फीसदी लोगों ने काम के चलते अपने छुट्टियों के प्लान को आगे बढ़ा दिया था.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *