वंदे भारत मिशन: अमेरिका से स्वदेश नहीं लौट सकेंगे भारतीय, एयर इंडिया की फ्लाइट पर रोक

वंदे भारत मिशन के तहत अमेरिका में फंसे भारतीय अब स्वदेश नहीं आ पाएंगे। अमेरिकी सरकार ने इस पर रोक लगा दी है। अमेरिका ने यह फैसला नियमों के उल्लंघन और अनुचित तरीको के इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए लिया है। दरअसल, अमेरिकी विमानों को चाटर्ड फ्लाइट की मंजूरी नहीं दिए जाने की वजह से यह निर्णय लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक इंडो-यूएस रूट पर 22 जून से एयर इंडिया को चार्टर्ड फ्लाइट की इजाजत नहीं होगी।

स्पेशल केस में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन ने (DOT) से इजाजत लेनी होगी। डीओटी की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि भारत सरकार, अमेरिकी विमानन कंपनियों को लेकर भेदभाव कर रही है। ऐसे में अमेरिकी विमानों को भारत से या भारत के लिए सेवा देने से रोका गया है। याद दिला दे कोरोना महामारी की वजह से भारत ने 25 मार्च को अंतरराष्ट्रीय विमानों को रद्द किया था। लंबे समय निकल जाने के बाद भी भारत ने इन्हें शुरू नहीं किया है।

बता दे विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया के सहयोग से भारत सरकार ने 6 मई को वंदे भारत मिशन शुरू किया था। जिसके तहत विदेशों में फंसे कई भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है। 26 मई को डेल्टा एयरलाइंस ने भारत के नागरिक विमानन मंत्रालय से एयर इंडिया की तरह चार्टर सेवा शुरू करने की मांग की थी, जिसे भारत सरकार द्वारा अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़े: इस बार कम लोग करेंगे हज, दूसरे देशों से लोगों के आने पर सऊदी अरब की पाबंदी
यह भी पढ़े: चीन का पड़ोसी देश, 10 करोड़ की आबादी, जहां कोरोना से कोई नहीं मरा