Breaking News
Home / देश / सड़क दुर्घटनाएं लील जाती हैं लाखों ज़िंदगियां, लोगों को जागरुक करेंगे इंडस टॉवर्स और मुस्कान फाउंडेशन

सड़क दुर्घटनाएं लील जाती हैं लाखों ज़िंदगियां, लोगों को जागरुक करेंगे इंडस टॉवर्स और मुस्कान फाउंडेशन

सामुदायिक सेवा के प्रति मज़बूत प्रतिबद्धता के साथ दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम टॉवर कंपनी इंडस टॉवर्स ने मुस्कान : फाउंडेशन फॉर रोड सेफ्टी के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी का उद्देश्य राजस्थान में सड़क सुरक्षा की जागरुकता बढ़ाना है। भारत में हर साल 1.5 लाख से अधिक लोग सड़क दुर्घटनाओं में मौत का शिकार हो जाते हैं। 65 प्रतिशत मौतें 14-44 साल के आयुवर्ग में होती हैं। राजस्थान भारत में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में पांचवें स्थान पर आता है।

Loading...

सड़क सुरक्षा अभियान का पहला चरण जयपुर में इंडस टॉवर्स के सीईओ, बिमल दयाल तथा मुस्कान फाउंडेशन के ट्रस्टी शांतनु भसीन की मौजूदगी में आयोजित किया गया। जंगा श्रीनिवास राव, आईपीएस, एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (ट्रैफिक) इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस समारोह में गेस्ट ऑफ ऑनर, बीएल सोनी, आईपीएस, एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस स्टेट डिज़ास्टर एक्शन फोर्स, राजस्थान भी मौजूद थे।

इस अवसर पर दिनेश अरोड़ा, सर्कल सीईओ, राजस्थान, इंडस टॉवर्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमारा केंद्रण सदैव समाज को अपना योगदान वापस देने की ओर रहा है और सुरक्षित सड़कें तो एक साझी जिम्मेदारी है। हम मुस्कान एवं राजस्थान पुलिस तथा सड़क सुरक्षा संकुल में प्रतिनिधियों द्वारा नेतृत्व एवं सघन प्रयासों की सराहना करते हैं।

जागरुकता अभियान के तहत, मुस्कान, इंडस टॉवर्स के 650 से ज़्यादा तकनीशियन एवं इंजीनियरों को राज्य की सड़कें सुरक्षित बनाने के लिए सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित करने का प्रशिक्षण देगा। यह 50 दिवसीय अभियान राजस्थान के सभी 33 जिलों में क्रियान्वित किया जाएगा और इसमें राजस्थान की पुलिस एवं सड़क सुरक्षा संकुल के सहयोग से युवाओं तथा समाज के अन्य वर्गों के लिए सड़क को सुरक्षित बनाने पर बल दिया जाएगा।

सड़क सुरक्षा अभियान में तीन स्तर होंगे – सड़क सुरक्षा अभियानों के क्रियान्वयन के लिए मुस्कान के स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं को इंडस टॉवर्स की टीम के साथ संलग्न करना, केंद्रित प्रयासों के साथ नाजुक समूहों पर लक्ष्य साधना और सड़क सुरक्षा को सामुदायिक जिम्मेदारी बनाने के लिए समुदाय को संलग्न करना।

इस अभियान के तहत राजस्थान में मुस्कान द्वारा इंडस टॉवर्स के समस्त फील्ड स्टाफ के लिए एक ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्देश्य कर्मचारियों को समुदाय के लिए सुरक्षा का मैसेंजर बनाकर उनके बीच सड़क सुरक्षा के सिद्धांत का विकास करना है।

इसके अलावा पुलिस विभाग के सहयोग से इंडस टॉवर्स के कर्मचारियों को संलग्न करके ऑन-रोड अभियान भी आयोजित किए जाएंगे, जिनमें जेब्रा क्रॉसिंग एवं स्टॉप लाईन के लिए रेड फ्लैग, हेलमेट एवं सीट बेल्ट एंजेल्स, आईएसआई हेलमेट का उपयोग, नशे में वाहन न चलाने, हॉर्न न बजाने तथा अच्छा नागरिक बनने की प्रेरणा देने वाले अभियान शामिल हैं। इस कार्यक्रम में सामुदायिक जागरुकता एवं इंटरैक्टिव सत्रों की श्रृंखला होगी, जिसमें स्किट प्रतियोगिताएं, मोबाईल प्रदर्शनी एवं सड़क अभियानों में पैम्फलेट का वितरण शामिल है।

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *