ट्रैवल के जरिए लड़कियों को प्रोत्साहित करना चाहती है गजल गर्ग

यंग, ब्राइट और खूबसूरत गजल गर्ग का दिल बहुत ही साफ है और इन दिनों वह ऐसे कंटेंट पर काम कर रहीं हैं ताकि वे भारतीय लड़कियों को प्रोत्साहित और प्रेरित कर सकें।

एक हाई प्रोफाइल जॉब और कई एकेडमिक रिकॉर्ड के साथ कुछ लोग शायद संतुष्ट हो, लेकिन गजल गर्ग के पास एक अलग ही प्लान है। दरअसल गजल अपने ट्रैवलिंग के सपनों को पूरा करने के साथ ही पूरी दुनिया एक्सप्लोर करना चाहती है।

ट्रैवल ब्लॉगर और इंफ्लुएंसर होने के अलावा गजल की इंस्टाग्राम फैन फॉलोइंग भी काफी अधिक है। न्यूज हेल्पलाइन की टीम से बात करते हुए गजल ने अपने लाइफ और फ्यूचर प्रोजेक्ट के बारे में बात की।

अपनी जर्नी के बारे में बात करते हुए, गजल ने कहा, “स्कूल के समय में मैं बहुत ही अच्छी स्टूडेंट थी, और साथ ही हर तरह के एक्टीविटीज में पार्टिशिपेट भी करती थी। लेकिन मुझे जो एक चीज याद है वो यह है कि मैं हमेशा ही ट्रैवल शो होस्ट करना चाहती थी। मैं एक पढ़े लिखे परिवार से हूँ इसलिए मै भी उसी रास्ते पर चली और एमबीए किया। लेकिन मैं हमेशा से ही ट्रैवलिंग करना चाहती थी। और फिर एकदिन मैंने अपने सपने को प्राथमिकता देने का फैसला किया। जैसे पुरानी कहावतें होती है, ‘नौकरियां आपकी जेबें भरती हैं, और एडवेंचर आपकी आत्मा को सुकून देता है।”

आपको बता दे कि गजल ने फिलीपींस, साइप्रस, लंदन, बेल्जियम, आयरलैंड, तुर्की के साथ कई पॉपुलर और वायरल टूर भी किए हैं। यही नहीं उनके डोमेस्टिक ट्रैवल के वीडियोज़ और व्लॉग भी बहुत पॉपुलर है।

महामारी के बाद के अपने प्लान के बारे में बात करते हुए, गजल ने कहा, “2020 के बाद, मुझे नहीं लगता कि कुछ बड़ा प्लान करना चाहिए। लेकिन मैं उम्मीद कर रहीं हूँ कि चेरी ब्लॉसम सीज़न यानि कि अप्रैल में मैं जापान जाऊँ। लेकिन इस बार, मैं ज्यादा से ज्यादा डोमेस्टिक ट्रैवल करना चाहती हूँ। भारत बहुत ही खूबसूरत देश है और मैं कुछ खास थीम्स के साथ इसके कुछ लोकल हिस्सों को एक्सप्लोर करना चाहती हूँ।”

“मैं लोगों को अकेले ट्रैवल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हूँ, खासतौर से लड़कियों को, ताकि वे खुद की ताकत को पहचान सकें। अधिकतर ही भारतीय लड़कियां अपनी ब्राउन स्किन होने के स्टिग्मा के साथ बड़ी होती है और मैं सचमुच चाहती हूँ कि लड़कियां अपने स्किन के रंग, रूट्स और संस्कृति के साथ ही बड़ी हूँ। इसलिए कुछ थीम्स हैं जैसे- इंम्पॉवर्मेंट, खुद का आत्मसम्मान करना और सपनों को पूरा करना।”

गजल ने आगे कहा कि, “इंस्टा फेम को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। फिलहाल मैं कंटेंट पर काम कर रहीं हूं और इस पर मुझे विश्वास है।” गजल का मानना है कि दुनियाभर में ट्रैवल करने से वो एक बेहतरीन इंसान बन गई है।

गजल ने कहा, “याद रखें कि ट्रैवलिंग ही खुशी का एक तरीका है, न कि डेस्टीनेशन। मैं लोगों के कल्चर और उनके विचारों को एक्सेप्ट करती हूं, और सच बताऊँ तो मैं बहुत ही कम जजमेंटल हूँ।”

मास्टर कार्ड, गो प्रो, गूगल, स्किलशेयर, स्क्वायर स्पेस डूडलग, हाउस ऑफ सनी और भाने जैसे कुछ ब्रांड गजल के साथ कोलाबोरेट कर रहे हैं, जिससे वह इस समय की जानी मानी कंटेंट क्रिएटर्स बन गई हैं।

वरूण धवन ने नए हेयर लुक को कहा एलियन “लुक”