स्ट्रेचिंग को करे अपने रोज़ाना के व्यायाम में शामिल, रहेंगे हमेशा फिट

स्ट्रेचिंग हमारे शरीर को लचीलापन, एनर्जी और स्टैमिना को बढ़ने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।  हमे स्ट्रेचिंग को हमारे नियमित व्यायाम में शामिल करना चाहिए।  स्ट्रेचिंग हमारी हेल्थ व शरीर को सुचारु रूप कार्य करने के लिए अत्यंत आवश्यक है।  इससे हमारी मांशपेशियों को आराम मिलता है।  साथ ही रक्त प्रवाह भी बढ़ता है।  आइये जानते है स्ट्रेचिंग के स्वास्थ्य लाभ –

रक्त प्रवाह बढाए  स्ट्रेचिंग करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है।  रक्त प्रवाह बढ़ने से हमे व्यायाम करने में सहायता मिलेगी और हमारा स्वास्थ्य भी सही रहेगा।

कोलेस्ट्रॉल कम करे – नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है।  स्ट्रेचिंग करने से हार्ट अटैक की संभावना भी कम हो जाती है।  यह हार्ट प्रॉब्लम्स से भी हमे बचाता है।

एनर्जी बढ़ाए  दिन भर के काम काज व भाग दौड़ से हमारे शरीर को थकावट महसूस होती है। शरीर को ऊर्जा व आराम देने के लिए हमे स्ट्रेचिंग करनी चाहिए।  स्ट्रेचिंग आपके शरीर को आराम देने तथा मांसपेशियों के तनाव को दूर करने तथा शरीर को ऊर्जावान बनाने में सहायता करता है।

शरीर में लचीलापन लाए  स्ट्रेचिंग करने से हमारे शरीर को यह लाभ मिलता है कि हमारे शरीर में इससे लचीलापन आ जाता है।  एक्ससरसाइज से पहले व बाद में आप अच्छे से स्ट्रेचिंग करें।  आपका शरीर जितना लचीला होगा आप उतने ही एक्टिव रहेंगे।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से

Loading...