IPL 2021: उद्घाटन मुकाबले में रोहित vs कोहली, MI और RCB का घमासान

आईपीएल के 14वें सीजन में आज शुक्रवार को उदघाटन मुकाबला खेला जाएगा। मुंबई इंडियंस टीम कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में अपनी खिताबी विरासत को बरकरार रखने के इरादे से मैदान में होगी। वही दूसरी तरफ विराट के नेतृत्व में आरसीबी को अपने पहले आईपीएल खिताब की तलाश होगी। इसी बीच देशभर में बढते कोरोना मामलों की वजह से दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत नहीं दी गई हैं। लेकिन दर्शक घरों पर टीवी स्क्रीन पर आनंद ले सकेंगे।

सीजन के शुरू में ही कुछ खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। लेकिन बीसीसीआई को पूरी उम्मीद है कि यूएई में पिछले टूर्नामेंट की तरह इस टूर्नामेंट का आयोजन भी सुचारू रूप से होगा। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के बीच खेला जाना हैं। दोनों टीमों में बड़े हिटर और अच्छे गेंदबाज मौजूद है लेकिन आरसीबी की तुलना में मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी पड़ता नजर आ रहा हैं।

मुंबई की ताकत का आकलन

रिकॉर्ड पांच खिताब जीतकर आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई के पास कप्तान के रूप में एक अच्छा हिटर बल्लेबाज हैं। कप्तान रोहित छठी ट्रॉफी जीतकर खिताबी हैट्रिक बनाने के इरादे से मैदान में होंगे। मुंबई के पास क्विंटन डिकॉक, ईशान किशन और सूर्य कुमार यादव जैसे हिटर बल्लेबाज हैं। इसके अलावा ऑलराउंडर पंड्या बंधू (हार्दिक और क्रुणाल) और पोलार्ड जैसा तूफानी बल्लेबाज मुंबई के लिए सबसे बड़े रन चेजर और मेकर हैं। गेंदबाजी के क्षेत्र में भी मुंबई काफी मजबूत नजर आती हैं। ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर जैसे गेंदबाज किसी भी विरोधी टीम के लिए बुरे सपने की तरह हैं।

बैंगलोर की ताकत का आकलन

आरसीबी के पास कप्तान के रूप में रनमशीन विराट कोहली सबसे बड़ी भूमिका में रहेंगे। टीम ने ग्लेन मैक्सवेल पर भारी राशि खर्च की है। देवदत्त पडिक्कल पिछले सीजन की तरह अच्छा खेल दिखाना चाहेंगे। वहीँ एबी डीविलियर्स लय में आये तो उनके सामने कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन, भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल खोई हुई लय में हैं। मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी से टी-20 में प्रभावी प्रदर्शन की उम्मीद नहीं हैं।

मुंबई टीम इस प्रकार हैं:

रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिलने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मार्को जानसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युद्धवीर सिंह।

बैंगलोर टीम इस प्रकार हैं:

विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, फिन एलेन, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, एडम जांपा, काइल जैमिसन, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, सचिन बेबी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, डैनियल क्रिस्टियन, केएस भरत, सुयश प्रभुदेसाई, डैनियल सैम्स, हर्षल पटेल।

यह भी पढ़े: भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेना चाहते हैं मोहम्मद सिराज, कहा कुछ ऐसा !
यह भी पढ़े: खाली पेट खाएं यह चीजें, शरीर रहेगा हमेशा स्वस्थ