IPL 2022: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर पंजाब किंग्स की उम्मीदें कायम

पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को 54 रन से हराया। जानी बेयरस्टो (66) और लियाम लिवग्स्टिंन (70) के विस्फोटक अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

पंजाब ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 209 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर बैंगलोर को 20 ओवर में नौ विकेट पर 155 रनों पर रोक दिया। पंजाब की 12 मैचों में यह छठी जीत है और वह अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गया है। बेंगलुरु को 13 मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा लेकिन वह चौथे स्थान पर बरकरार है। बेंगलुरु को प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों के लिए अपना आखिरी मैच हर हाल में जीतना होगा।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरे पंजाब ने तूफानी शुरुआत करते हुए पॉवरप्ले में बैंगलोर के गेंदबाजों का धुंआ निकाल दिया। पहले बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन जब पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए तो उस समय पंजाब का स्कोर 60 रन पहुंच चुका था। बेयरस्टो ने कातिलाना अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 29 गेंदों में चार चौकों और सात छक्कों की मदद से 66 रन बनाये। शिखर 15 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुए।

लिविंगस्टन ने 42 गेंदों पर 70 रन में पांच चौके और चार छक्के लगाए। हरप्रीत बरार और ऋषि धवन ने भी सात-सात रन की पारियों में एक-एक छक्का लगाया। कप्तान मयंक अग्रवाल ने 16 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 19 रन बनाये।

बैंगलोर के गेंदबाज इस मुकाबले में काफी महंगे साबित हुए। मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड ने मिलकर छह ओवर में सौ रन लुटा दिए, हेजलवुड ने चार ओवर में जहां 64 रन दिए, वहीं सिराज ने दो ओवरों में 36 रन खर्च कर डाले। हालांकि हसरंगा ने अपने कोटे के ओवरों में सिर्फ पंद्रह रन दिए और दो विकेट भी अपने नाम किए। हर्षल पटेल ने चार ओवर में 34 रन देकर चार विकेट हासिल किये।

पंजाब किंग्स ने बैंगलोर को 54 रनों से हार दिया है। इसी जीत के साथ वह अंक तालिका में 12 अंकों के साथ छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि आरसीबी इस वक्त 14 अंकों के साथ चौथे पायदान पर मौजूद जरूर है, लेकिन उनके सामने आगे अब दो कठिनाईयां हैं। पहला तो यह कि उनका अगला मुकाबला गुजरात टाइटंस के खिलाफ है, जो कि इस सीजन में बाकी सभी टीमों के मुकाबले सबसे अच्छा खेली है। दूसरी सबसे बड़ी चिंता का विषय आरसीबी का नेट रन रेट है, जो कि इस हार के बाद निगेटिव हो गया है। अगर बाकी टीमें 16 अंकों के साथ अंक तालिका का अंत करती है, तब ऐसी परस्थिति में आरसीबी के लिए गुजरात के खिलाफ जीत के बाद भी बाकी टीमों के नेट रन रेट पर निर्भर रहना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: मुंडका अग्निकांड : मृतकों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान