ऐसे दूर कीजिए अपने आंखों की थकान, जानिए टिप्स?

इंटरनेट डेस्क- ज्यादा काम करने से आपकी आंखे थक जाती है, कई बार कम्प्यूटर पर अधिक कार्य करने की वजह से आंखों में जलन सी होने लग जाती है। अगर ऐसा हो तो आपको आंखों का ध्यान रखना चाहिए, ज्यादा देर तक कम्प्यूटर पर बैठे नहीं रहना चाहिए। इसलिए आंखों की थकान दूर करनी चाहिए, बीच-बीच में आंखों को आराम देना चाहिए। आपको बता दें कि आंखे शरीर का सबसे कमजोर हिस्सा है जिसकी देखभाल बेहद जरुरी हैं।

अगर आप इसको बहुत हल्के में ले रहे हैं तो सावधान हो जाए। कई लोग आंख कमजोर होने के बावजूद चश्मा लगाने से बचते हैं। अगर काम से लौटने के बाद आपको भी आंखों में जलन, थकान तथा भारीपन की शिकायत रहती है तो यह उपाय आपको राहत देने का काम करेंगे।

-कीजिए गुलाब जल का यूज : अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है, तो आप गुलाब जल से आंखे साफ कर सकते है। रूई के 2 बड़े टुकड़े लीजिए तथा इन्हें गुलाब जब में डुबोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की जलन दूर होगी। अगर आंखों की तकलीफ की वजह से सिर दर्द भी रहता है तो भी ये उपाय लाभदायक रहेगा। इससे सिर दर्द भी दूर होगा।

– टी बैग : टी बैग्स का यूज सिर्फ चाय बनाने के लिए नहीं कई दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। टी-बैग्स को फ्रीजर में रख दीजिए। कुछ देर बाद उन्हें निकालर पानी में डिप कीजिए। पानी में डिप करने के बाद बाहर निकालें और हाथों से हल्का दबाकर बंद आंखों पर रख लीजिए। इससे आंखों को राहत मिलेगी और थकान भी दूर होगी। टी-बैग के यूज से डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं।

 दालचीनी वाली चाय : अगर आपकी आंखों में परेशानी है तो दालचीनी वाली चाय पीना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा। दालचीनी वाली चाय नसों में आ चुके तनाव को कम करने में सहायक है। इससे आंखों को भी आराम मिलता है।

– कीजिए आंखों की मसाज : हथेलियों की गर्माहट भी आंखों के लिए लाभदायक है। अगर आपको थकान लग रही है तो दोनों हथेलियों को आपस में रगडऩा चाहिए। इससे हथेलियां गर्म होगी। इससे आंखों की मसाज कीजिए। आराम मिलेगा।

Loading...