कहीं आपका लीवर बीमार तो नहीं,जानें यहाँ

लीवर हमारे शरीर का एक अभिन्न हिस्सा है। इसका स्वस्थ रहना हमारे लंबे और स्वस्थ वर्धक जीवन के लिए बहुत जरूरी है। यह भोजन पचाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा भी इसके कई अहम काम हैं। लेकिन सवाल उठता है कि आपका लीवर बीमार है, इसका पता कैसे चले? जाहिर है आम आदमी इसकी जांच नहीं कर सकता। लेकिन इसके कुछ लक्षणों के बारे में जानकर अपने लीवर को स्वस्थ जरूर रखा जा सकता है।

-पेट में यूं तो कई वजहों से दर्द होता है। उनमें से एक वजह लीवर की बीमारी के संकेत भी है। लीवर में तकलीफ होने पर पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द होता है या फिर पसलियों के नीचे दाहिने भाग में दर्द रहने लगता है।

-पेट पर सूजन आने से पेट बाहर की ओर निकल जाना लीवर सिरोसिस रोग का संकेत है जिसमें पेट में फ्लूड जमा हो जाता है और आँतों से रक्तस्राव होने लगता है और इसके बढ़ते जाने की स्थिति में लीवर कैंसर भी हो सकता है।

-इसके अलावा अगर स्किन पर खुजली होने से पड़ने वाले चकत्ते लीवर की खराबी की ओर इशारा करते हैं। त्वचा की सतह का नम बने रहना जरूरी होता है लेकिन लीवर खराब होने की स्थिति में त्वचा की सतह पर पाए जाने वाले द्रव्य में कमी आने से स्किन मोटी, शुष्क हो जाती है और इस पर खुजली वाले चकत्ते पड़ जाते हैं।

बासी रोटी से भी स्वास्थ्य को होते हैं ये फायदे, आप भी जानिए