बदलते मौसम में कहीं आपका दिल का टुकड़ा बीमार तो नहीं पड़ रहा

बदलते मौसम में हर कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान रहता है। लेकिन छोटे बच्चों पर बदलते मौसम की मार सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में मांओं को चाहिए कि बच्चों की एक्स्ट्रा केयर करें। इसके साथ ही उनकी डेली रूटीन में कुछ चीजों को बदलें। ऐसा करने से आपका बच्चा स्वस्थ और हेल्दी रह सकता है।

कंफर्टेबल ड्रेसेज
इस मौसम में बच्चे को कॉटन फैब्रिक के फुल स्लीव्स की ड्रेसेज पहनाएं। इससे उन्हें मच्छर नहीं काटेंगे। साथ ही वह असहज महसूस नहीं करेंगे। असल में सिंथेटिक कपड़े पहनने से बच्चे को रैशेज हो सकते हैं। इससे उन्हें ज्यादा पसीना भी आ सकता है। पसीना शरीर पर चिपके रहने से वे बीमार भी हो सकते हैं। मौसम बदल रहा है सोचकर बहुत सारे कपड़े ना पहनाएं। नहीं तो उन्हें असहज महसूस होता है।

हाइड्रेट रखें
इस मौसम में मांओं को लगता है कि बच्चों को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती। ऐसा नहीं है। हर मौसम में बच्चे को पर्याप्त पानी की दरकार होती है। इसका ख्याल न रखना से बच्चे को डिहाइड्रेशन की प्राॅब्लम हो सकती है।

करें रेग्यूलर मसाज
मौसम कोई भी हो, बच्चे के शरीर को मजबूत बनाने के लिए मसाज करना जरुरी होता है। मगर इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि आप बच्चे को मसाज करने के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ प्रकार के तेल की वजह से बच्चे को एलर्जी भी हो सकती है। आप बच्चे को मसाज के लिए ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...