कब्ज में फायदेमंद दूध के सेवन का भी होता है सही समय, जानें सुबह या रात कब Milk पीना है ज्यादा अच्छा

Milk in Constipation: कब्ज से पीड़ित व्यक्ति के लिए सही समय और सही तरह से दूध पीना अच्छा रहता है. इससे कब्ज दूर होने में मदद मिलती है.

Constipation Remedies: कब्ज एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. कब्ज होने पर पेट में ऐंठन महसूस होती है और मलत्याग करने में दिक्कत आती है. आमतौर पर खानपान (Diet) में बदलाव करना ही कब्ज का अच्छा इलाज साबित होता है. इसके अलावा, कुछ घरेलू नुस्खे खासतौर से कब्ज के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं जो मलत्याग को आसान बनाते हैं जिससे टॉयलेट में घंटों नहीं बैठना पड़ता. दूध (Milk) की बात करें तो इसे कब्ज (Constipation) में पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन, दूध को कब्ज की दिक्कत दूर करने के लिए पीने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि किस तरह और किस समय पर इसके सेवन से अधिक फायदा मिलता है.

कब्ज में दूध पीने का सही समय

दूध हमारे घरों में देसी नुस्खे (Desi Remedies) की तरह इस्तेमाल किया जाता है. कहीं दर्द है तो हल्दी वाला दूध पी लिया, कमजोरी महसूस हो रही है तो दूध पिया और नींद नहीं आ रही तो भी एक गिलास भरकर दूध गटक लिया. दूध में प्रोटीन और कैल्शियम के साथ-साथ आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं. इसके सेवन से हड्डियां और दांत भी मजबूत होते हैं. रही बात कब्ज की तो चलिए दूध कब्ज में किस तरह असरदार है जान लें.

डॉ. वसंत लाड ने अपनी किताब ‘द कंप्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज’ में कब्ज का जिक्र करते हुए लिखा है, “एक कप गर्म दूध में 1 से 2 चम्मच घी (Ghee) डालकर रात में सोने से पहले पीना कब्ज को ठीक करने का एक आसान और असरदार उपाय है.”

कब्ज में गाय की बजाय भैंस का दूध पीने पर फायदा मिल सकता है. इसकी वजह है कि भैंस का दूध भारी होता है. रात के समय दूध पीने पर कब्ज दूर होने के साथ-साथ चैन की नींद लेने में भी मदद मिलती है.

कब्ज के लिए खाने में घी और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन भी अच्छा रहता है. दिन में गर्म पानी पीना, कॉफी पीना और हल्की-फुलकी एक्सरसाइज करना भी अच्छा है. इस तरह कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है.

शरीर पर निकल आए मस्सों को कम करने में असर दिखा सकती हैं ये 3 चीजें, जानिए कैसे करें इस्तेमाल