Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / लाभकारी है यह प्याज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

लाभकारी है यह प्याज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

दांत में कीड़ा लगना एक बहुत ही आम समस्या है। रोज़ाना ब्रश करने के बाद भी दांत में कीड़ा लग ही जाता है जिसका पता ही नहीं चलता और एक दिन दांत में तेज दर्द के कारण परेशानी पैदा हो जाती है। दांत में कीड़ा दांत पर जमा होने वाले मैल की परत (Plaque ) के कारण लगता है। और ये कोई कीड़ा नहीं होता। ये दाँतों की सही तरीके से सफाई नहीं होने की वजह से दाँत को हुआ नुकसान है। जिसके कारण दांत की ऊपरी मजबूत परत (Enamel) नष्ट हो जाती है। और दाँत अंदर तक ख़राब हो जाता है। ऐसा क्यों होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है। आइये जानते है….

Loading...

# दांतों को ठीक तरीके से रोजाना साफ न करने के कारण ही दांतों में कीड़े लग जाते है। दांतों में लगे हुए कीड़ो को नष्ट करने के लिए प्याज के बीज बहुत ही उपयोगी है। इसके लिए प्याज के बीजो को चिलम में भरे और और उससे ध्रूमपान करे। जल्द ही दांत के सारे कीड़े खत्म हो जायेंगे।

# दांतों के कीड़ो को खत्म करने के लिए प्याज बेहद उपयोगी है। यदि आपके दांतों में कीड़े लगे हुए है तो उनसे छुटकारा पाने के लिए 2 या 3 प्याज को छिल कर बारीक़ काट ले। इसके बाद बारीक़ कटी हुई प्याज को को एक छोटे से कटोरे में डाले। फिर इस कटोरे में थोडा सा तेल डाल कर कम आँच पर रखे। अब उस कटोरे पर छेद वाली मटकी को उल्टा करके रख दे। अब मटकी के छेद में पाइप को डाल कर मुंह में लगा ले। प्याज के धुंए से दांत में लगे हुए कीड़े नष्ट हो जायेंगे।

# हींग के प्रयोग करने से भी दांत के कीड़े मर जाते है। इसके लिए हींग के पाउडर को पानी में डाल कर उबाल ले। अब इस पानी को थोडा सा ठंडा कर ले और पानी से कुल्ला करे। अगर आपके दांत खोखले हो गये है और उनमें कीड़े लगे हुए है तो उस दांत के खोखले हिस्से को हिंग से भर दे। जल्दी ही खोखले दांत के सारे कीड़े मर जायेंगे और यदि दांतों में दर्द है तो दर्द भी ठीक हो जायेगा।

# जायफल के तेल में थोड़ी सी रुई को भिगोकर उसका फाहा जिस दांत में कीड़े लगे हुए है। उस दांत पर रखने से दांतो के कीड़े मर जाएंगे, तथा दांतों के और ख़राब होने का भय भी नही होगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *