सेहत के लिए नारियल पानी पीना होता है फायदेमंद, जानिए कैसे ?

ऐसा नहीं है कि सिर्फ पानी से ही आप खुद को तंदुरुस्त रख सकते हैं बल्कि ऐसे बहुत सारे प्राकृतिक पदार्थ हैं जो शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करते हैं और बॉडी को डिटाक्स भी। ऐसी चीजें उन लोगों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद हैं जो सादा पानी नहीं पी सकते।उसी में से एक है नारियल पानी। यह पानी आपकी प्यास भी बुझाएगा और आपको बहुत सारे फायदे भी देगा। नारियल का पानी मीठा और बहुत ही ताजगी भरा होता है। इस पानी का सबसे बड़ा गुण यह है कि इसमें कैलोरी नही होती। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड,विटामिन सी के अवाला और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

ब्लड प्रैशर कंट्रोल
नारियल पानी पीने से ब्लड प्रैशर पूरी तरह कंट्रोल रहता है क्योेंकि इसमें विटामिन सी, पोटाशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो उच्च रक्त चाप को नियंत्रित रखते हैं। रोजाना 2 कप ताजा नारियल का पानी जरूर पीएं।
पानी की कमी पूरी
शरीर में पानी की कमी होने पर दस्त,उल्टी, डायरिया होने का खतरा बना रहता है। नारियल पानी पीने से शरीर में तरलता बनी रहती है। इससे जरूरी तत्वों का मात्रा बरकरार रहती है। यह तत्व डायरिया से बचाव रखते है।
सिरदर्द से राहत
हमेशा सिर में दर्द होता रहता है तो इसकी वजह डिहाइड्रेशन भी हो सकती है। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और यह शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे यह कमी जल्दी पूरी हो जाती है।
वजन घटाए
वजन कम करने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं तो अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रखें। एक्सरसाइज के साथ अपने आहार में नारियल पानी को भी शामिल करें। यह वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर है क्योेंकि इसमें कैलोरी कम होती है और पचने में भी आसान होता है।
दिल के लिए फायदेमंद
नारियल पानी फैट फ्री होने के कारण कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है इसलिए यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हाइपरटेंशन और स्टोक के खतरे को कम करता है।
त्वचा बनाए रखे जवां
चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए यह बेहद असरदार है। इसमें पाया जाने वाला साइटोकाइनिन्स (cytokinins) उम्र के पड़ने वाले प्रभाव को कम करता है। इसके पानी चेहरे पर निखार भी लाता है।

यह भी पढ़ें-

मुलेठी के फायदे, जानिये !