रात में बिना खाना खाए सोने की है आदत, तो आपके आसपास भटक रही हैं ये बीमारियां

आमतौर पर लोग रात के खाने को स्किप कर देते हैं यह सोचकर कि ऐसा करने से वजन कम हो जाएगा या पेट हल्का रहेगा तो रात में एसिडिटी की समस्या पैदा नहीं होगी, लेकिन यह सभी सोच आपकी बेफजूल हैं। क्योंकि रात को भोजन ना करने से शरीर को बहुत तरह से नुकसान पहुंचता है।
हालहि में फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक जो लोग रात में हल्का भोजन का सेवन करते हैं वह दूसरे लोगों को मुकाबले ज्यादा एनर्जेटिक होते हैं. इसी तरह रात को खाली पेट सोने से अगले दिन थकान महसूस हो सकती है, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।

मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है असर

जो लोग रात में बिना खाना खाए सोते हैं उनके मेटबॉलिज्म पर बहुत बुरा असर पड़ता है। खाली पेट सोने से कोलेस्ट्रोल और थायरॉयड लेवल भी बिगड़ता है। यह आदत कई बीमारियों का शिकार बना सकते हैं।

वजन बढ़ना

आमतौर पर लोग रात के वक्त खाना इसलिए नहीं खाते हैं ताकि उनका वजन कंट्रोल में रहे, लेकिन बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट रात के समय हल्का खाना खाने की सलाह देते हैं। लेकिन बिना खाए सोना सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ वजन भी बढ़ाता है।

न्यूट्रीशन की कमी

शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए कई तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। लेकिन रात को खाली पेट सोने से व्यक्ति के शरीर में इन सभी न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है, जो उन्हें कई बीमारियों का शिकार बना सकती है।

Loading...