बालों की दशा सुधारने के लिए सही शैम्पू का चयन है जरुरी

इंटरनेट डेस्क। क्या आप बालों पर शैंपू लगाते हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा अच्छी चीजों के बारे में हम आपको बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप बालों की दर्शा सुधार सकते हैं। बाल धोने के लिए शैंपू का यूज तो हम सभी करते हैं।

लेकिन बाजार में मिलने वाले हजारों तरह के शैंपू में से आपके लिए कौन सा बेहतर है इसका निर्णय करना बेहद कठिन कार्य है। चलिए आज आपको बताते हैं बालों के लिए क्या बेहतर होगा।

-अगर आप भी बालों पर कलर करते है उन्हें वेजीटेबल डाई से बने कलर रिफ्रेशर शैंपू का यूज करना चाहिए। इससे आपके कलर किए हुए बालों को प्रोटेक्शन तो मिलेगा ही साथ ही बालों में प्राकृतिक चमक भी आएगी।

-आप सबसे पहले ड्राई हेयर के लिए एसेंशियल ऑयल युक्त शैंपू का ही चुनिए। जिसमें कोकोनट ऑयल, ग्रेपसीड ऑयल या एवाकेडो ऑयल अवश्य हो चाहिए।

– क्या आप बालों में स्टाइलिंग प्रोडक्ट का यूज करती हैं तो आपको अपने बालों से कैमिकल के नुकसान प्रभाव को कम करने के लिए क्लैरिफाइंग शैंपू का यूज करना चाहिए। ये आपके बालों की डीप क्लींजिंग करके बालों को कैमिकल के नुकसान से बचाएगा।
– क्या बाल धोने के बाद भी थोड़े वक्त में ही अगर आपके बाल तैलीय हो जाते हैं तो आपको ऑयली हेयर वाला शैंपू यूज करना चाहिए। इसमें आमोनियम लॉरेल सल्फेट की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके बालों में से अतिरिक्त तेल निकाल देगी।

– क्या आपके बाल पतले हैं तो आपको ऐसा शैंपू यूज करना चाहिए, जिसमें क्लीजिंग एजेंट की मात्रा अधिक हो क्योंकि पतले बालों में जरा सी धूल और चिपचिपाहट होने पर वह टूटने लगते हैं।

-बाल मोटे और घने हैं तो आपके शैंपू में क्लींजर के साथ-साथ कंडीशनर का होना भी बेहद आवश्यक है इससे बालों की गंदगी तो हटेगी ही साथ ही कंडीशनर से उन्हें पोषण भी मिलेगा।