वेट कम करने के लिए जरूरी नहीं है जिम जाना, घर पर ही पाएं परफेक्ट फिगर

आज के समय में हर व्यक्ति अपने लुक को लेकर बेहद काॅन्शियस हो गया है। थोड़ा सा वजन बढ़ते ही व्यक्ति जिम का रूख करने लगता है। लेकिन वास्तव में ऐसा जरूरी नहीं है कि आप वजन कम करने के लिए जिम ही जाएं। अगर आप चाहें तो घर पर भी बेहद आसानी से अपना वजन कम करके परफेक्ट फिगर पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

वजन कम करने का एक आसान तरीका है फर्श की सफाई। इससे आपके शरीर की कसरत हो जाती है और मांसपेशियां मजबूत होती है। इसके अलावा फर्श साफ करने से आपके शरीर की कम से कम 266 कैलीज बर्न होती है।

आपको शायद पता न हो लेकिन घर के बहुत से कामों के जरिए आप बेहद आसानी से स्क्वाट्स एक्सरसाइज कर सकती हैं। आप दिन में महज 20-30 बार झुकने से शरीर की कम से कम 60-150 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

आपको शायद पता न हो लेकिन वैक्यूम क्लीनर से सफाई करके भी आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। वैक्यूम क्लीनर से सफाई करते समय आपके फेफड़ों, कूल्हे और मांसपेशियों की कसरत होती है, जिससे कैलोरीज तेजी से बर्न होती है। 15-20 मिनट वैक्यूम क्लीनर से सफाई करके आप कम से कम 235-245 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

आजकल कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर आप कपड़ों को हाथ से धोते हैं तो इससे आप काफी कैलोरी बर्न करती है। कपड़ों को हाथों से धोना, कपड़े सूखने के लिए डालनाए उन्हें तय करना और उन्हें कपड़े प्रैस करने से आपके शरीर की करीब 70-135 कैलोरी बर्न हो जाती है।

बार-बार दूध उबालना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे