घर में Gooseberry का पेड़ लगाना होता है बहुत फायदेमंद

हमारे यहाँ ऐसा माना जाता है कि आंवले के वृक्ष में भगवान विष्णु का वास होता है। यह वृक्ष विष्णु जी को बहुत ही प्रिय है। आंवला नवमी को इस वृक्ष के पूजन से हमें सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

सामान्यतः ऐसा कहा जाता है कि आवंले के पेड़ से बुध ग्रह की शांति भी की जाती है। वहीं वास्तुशास्त्र में भी आंवले का वृक्ष घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। आंवले के पेड़ को हमेशा पूर्व दिशा में लगाना चाहिए इससे हमेसा सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है। इस वृक्ष को घर की उत्तर दिशा में भी अवश्य ही लगाया जा सकता है।

1. आंवले के पेड़ के बारे में यह कहा जाता है कि यदि कोई आंवले का पेड़ लगाता है तो उस व्यक्ति को उसका बराबर फल अवश्य मिलता है।

2. शास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति अक्षय नवमी के दिन आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर खाना खाता है, उसकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक बढ़ती है। व आयु बहुत लंबी होती है।

3. यदि कोई महिला शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर उसका पूजन करती है तो वह जीवन भर पूरी तरह सौभाग्यशाली बनी रहती है।

4. आंवले के वृक्ष के नीचे ब्राहमणों को मीठा भोजन कराकर दान अवश्य देना चाहिए। इससे आपकी गंभीर समस्याएं दूर हो जाएंगी और आपको सफलता प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में

Loading...