आलू खरीदने से पहले ये चैक करना है बहुत जरूरी

बरसात के मौसम में खाद्य सामग्री कोई भी हो उसे खरीदते समय उसके रूप-रंग आकार प्रकार पर नजर जरूर दौड़ायें, कभी ऐसा न हो कि सस्ते के चक्कर में आप तकलीफों को गले लगा लें, और हां पैक्ड सामान की डेट देखना कभी न भूलें।
1.आलू
आलू तो हर घर में खरीदें जाते हैं। तुरत-फुरत में बन जाने वाली आलू की सब्जी हर घर में पसंद भी की जाती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आलू खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिये कभी ऐसा न हो कि ये आलू हमारी सेहत के लिये नुकसानदेह साबित हो। कभी भी टेढ़े-मेढ़े आकार का देखने में हरा और बदरंग आलू न खरीदें। आजकल बरसात के मौसम में अंकुरित आलू भी खूब बिक रहें हैं भूलकर भी ऐसे आलू का चयन न करें, ये स्वास्थ्य के लिये नुकसानदेह है। ज्यादा समय तक उबाल कर रखा गया आलू हमारे स्वास्थ्य के लिये जहर के समान होता है।
2. हरी सब्जियां
बरसात के मौसम में बिकने वाली हरी सब्जियों में कीड़े होने की संभावना बहुत अधिक होती है। इसलिये इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जी, गोभी और पत्ता गोभी न ही खाये तो अच्छा है।
3. अंडा
अंडे जैसा पौष्टिïक आहार भी कई स्थितियों में नुकसान पहुंचा सकता है। अगर उबालने पर इसका पीला भाग सफेद भाग से अलग नही होता तो ये भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। इससे बचने के लिये अंडे को अच्छी तरह उबालकर ही खायें।
4. दही
गर्मी में दही का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभकारी होता है लेकिन बरसात के मौसम में इससे दूरी बनाना ही अच्छा है और लंबे समय तक रखी गयी दही तो वैसे भी शरीर को नुकसान पहुंचाती है। बरसात के मौसम में बासी दही में संक्रमणकारी जीवाणु पैदा हो जाते हैं जो पोषण देने वाले जीवाणुओं को नष्टï कर देते हैं।
5. पॉपकॉर्न
पॉपकॉर्न जब भी खाये ताजे ही खाये। काफी दिनों तक रखे गये पॉपकॉर्न स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते है। इस मौसम में पॉपकॉर्न से अच्छा आप गर्मागर्म भुने हुए भुट्टे का स्वाद लें।
6. ब्रेड
ब्रेड तो हर घर में लायी जाती है इसे खरीदते समय इसकी एक्सपायरी डेट चैक करना कभी न भूलें। बरसात के मौसम में दो दिन पुरानी बे्रड कभी न खाये। ज्यादा समय तक रखी गयी बे्रड में फफूंद लग जाती है। अगर गलती से भी आपने इसका सेवन कर लिया तो आपको फूड इंफेक्शन भी हो सकता है। ये आपके शरीर में ट्यूमर को भी जन्म दे सकती है।
7. बासी खाना
बरसात के मौसम में रात का रखा हुआ बासी खाना कभी न खायें। बासी खाने को गरम करने से उसके पौष्टिïक तत्व तो नष्टï हो ही जाते हैं साथ ही ये आपको बीमार भी कर सकता है।