केला खाने के इन नियमों को जानना है बहुत जरूरी, वरना होंगे ये नुकसान

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि केला खाना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व शरीर को कई रूप में लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन केला खाने का भी एक सही समय और तरीका होता है। अगर केले को गलत समय पर खाया जाए तो इससे नुकसान ही होता है। तो चलिए जानते हैं केला खाने के कुछ नियमों के बारे में-

केला खाने से व्यक्ति को काफी एनर्जी मिलती है। इसलिए जिम जाने से आधा घंटे पहले एक केला खाएं। केले का सेवन कभी भी देर रात नहीं करना चाहिए। दरअसल, यह एक भारी फल है जो आपके मैटाबॉलिज्म को कमजोर करता है। अगर कभी आप रात के समय इसका सेवन कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप तुरंत सोने की बजाय करीब 2 से 3 घंटे बाद सोने जाएं।

कुछ मौसमी स्वास्थ्य समस्याएं जैसे बलगम, खांसी और जुकाम जैसी समस्या होने पर भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए। केला मैग्नेशियम, कैल्शियम और फॉलेट से भरपूर होता है। इसके सेवन से मीठे की क्रेविंग को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है।

केला आपकी सेहत के लिए अच्छा होता हैए लेकिन रात के समय इसका सेवन न करें। खासतौर पर रात के समय मीठे फल को खाने से बचेंए क्योंकि यह शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं और रात के समय हमारे शरीर को किसी तरह की एनर्जी की जरूरत नहीं होती। इससे आपकी नींद भी प्रभावित होती है।

प्रोटीन कमी के जानिए लक्षण और नुकसान