आपके लिए फ्रिज में अंडा रखना हो सकता है हानिकारक

सामान्यतः हम खाने पीने कि चीजों के खराब होने के डर से उन्हें फ्रिज में स्टोर करके रख देते है। लेकिन कुछ मामलों में ऐसा करना बहुत सही है और हां जहां तक बात है अंडों कि तो अबसे इन्हें फ्रिज में स्टोर करने कि आदत अवश्य बदल डालिए।

क्योंकि इस तरह आप कई तरह की बीमारियों से घिर सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रिज में अंडे रखने से वें खराब हो जाते है। यह बात चौकाने वाली अवश्य है, लेकिन सच हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कई गुण होते है, लेकिन फ्रिज में रखने के बाद अंडे यह सब गुण खो देते हैं। हाल ही में हुर्इ् कुछ वैज्ञानिक शोधों में भी इस बात का बड़ा खुलासा हो चुका है।

-फ्रिज में रखे अंडे खाने से फूड पोइजनिंग सहित कई तरह की बीमारियों भी हो सकती है। फ्रिज का कम तापमान अंडे के एक्टिव एन्जाइज्म को खत्म कर देता है, वहीं इंसानी शरीर के लिए जरूरी फायदे को भो खो देता है। जब इसे कम तापमान में स्टोर करके रखा जाता है, तो ये बैक्टीरिया से तेजी से बढ़ने के कारण अधिक दूषित हो जाते है, जो कि टायफाइड, आंत या पेट में जलन और फूड पॉइजनिंग सहित कई बीमारियों को न्यौता दे देता है।

-फ्रिज में रखे गए अंडे पूरी तरह से बेकार हो जाते है और इसका इस्तेमाल केक बनाने के लिए भी सही नहीं होता। केक बनाने के लिए जब इस तरह के अंडे को मिक्स किया जाता है तो इसकी सफेदी सही तरह से मिक्स नहीं हो पाती है3 फ्रिज में रखे अंडे के बहुत अधिक ठंड होने की वजह से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

-अक्सर अंडे के ऊपर गंदगी लगी रहती है और लोग बिना धोए उसे फ्रिज में रख देते हैं, इससे फ्रिज की दूसरी चीजें भी संक्रमित हो जाती हैं।

-अगर आपने ध्यान दिया हो तो खरीदकर लाने के बाद आप अगर तुरंत ही अंडों को उबलने के लिए रखते हैं तो वे फूटते नहीं हैं लेकिन फ्रिज में रखे अंडे को उबालने में उसके फूटने का डर हमेशा ज्यादा होता है।

यह भी पढ़ें-

ध्यान में रखें यह महत्वपूर्ण बातें अगर आप हार्ट अटैक से बचना चाहते है