गर्मी में घूमने का मजा तभी आएगा, जब रखेंगे सेहत का ध्यान

गर्मी की छुट्टियां आते ही हर घर में कहीं न कहीं घूमने की प्लानिंग शुरू हो जाती है। यही समय होता है, जब व्यक्ति पूरे परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकता है। लेकिन छुट्टियों में घूमने का मजा तभी आता है, जब व्यक्ति अपनी सेहत का भी ध्यान रखे। अगर आप भी गर्मी के मौसम में घूमने का मन बना रहे हैं तो अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें-

गर्मियों में ऐसे कपड़ों को चुनें, जो आरामदायक हों, जैसे सूती कपड़े, ढीले कुर्ते व टॉप, साथ ही फूटवेयर भी आरामदायक हो। इसके अलावा आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लास जरूर साथ रखें और त्वचा को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन ले जाना न भूलें।

भले ही आप बाहर घूमने जा रहे हैं लेकिन फिर भी बाहर से कम ही खाएं। खासतौर से, सड़कों पर लगने वाली स्टॉल से कुछ न खाएं व अगर खाए भी तो वहां की साफ-साफई व स्वच्छता पर एक बार जरूर नजर डालें। क्योंकि इस मौसम में फूड पॉइजनिंग होने की आशंका अधिक रहती है।

गर्मी के मौसम में खानपान का एक अहम रोल है। इसलिए आप ज्यादा तैलीय व मसालेदार भोजन को खाने से बचें। बल्कि ठंडा और तरल पदार्थ जैसे जूस, तरबूज आदि के सेवन पर ज्यादा जोर दें।

अगर आप कार, विमान या बस में ऐसा सफर कर रहे हैं, जिसमें आपको घंटों तक सफर करना है, तो एक छोटा तकिया भी साथ रख लें, जिससे आपको पीठ या गर्दन में किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं होगी।