हड्डियों व हृदय के लिए लाभकारी है कटहल, जानें इसके अन्य फायदे

कटहल एक तरह का फल है, जिसकी सब्जी अक्सर तैयार की जाती है। इसे अंग्रेज़ी में जैकफ्रूट कहा जाता है। इस फल का इस्तेमाल न सिर्फ सब्जी तैयार करने में बल्क‍ि अचार और कोफ्ते बनाने में भी किया जाता है। इसमें अनेकों पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक आदि पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद कारगर होते हैं। जैकफ्रूट में फाइबर की भी प्रचूर मात्रा पाई जाती है जिससे पेट संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलता है। आइये जानें इसके अन्य फायदों के बारें में –

1. हृदय के लिए लाभदायक

कटहल में पोटैशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जिससे हार्ट संबंधी समस्याओं को नियंत्रित रखा जा सकता है। इसका सेवन करने से उच्च रक्तचाप के रोगियों को भी काफी लाभ मिलता है।

2. एनीमिया से बचाव करे

जैकफ्रूट में आयरन पाया जाता है जिसकी वजह से एनीमिया से भी राहत मिलती है। डाइट में इसे शामिल करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

3. अस्थमा में लाभदायक

अस्थमा से बचने के लिए जैकफ्रूट का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। पानी में कच्चे कटहल को उबालकर छान लें। फिर ठंडा होने पर इस पानी का सेवन करें। रोज़ाना ऐसा करने से अस्थमा की समस्या ठीक हो जाएगी।

4. हड्डियां मजबूत बनाए

कटहल में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत बनती हैं। नियमित इसका सेवन करें। फायदा मिलेगा।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

कटहल में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। रोज़ाना इसका सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें :  बस एक आयुर्वेदिक नुस्खा पेट की समस्याओं से दिलाएगा निजात

आप रहतीं हैं कुल्हे के दर्द से परेशान तो हो सकता है ये कारण

Loading...