आपकी सेहत के लिए कटहल बेहद फायदेमंद होगा, किजीए सेवन

कटहल बेहद गुणकारी सब्जियों में से एक हैं, अगर हम इसका यूज लेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। कटहल की उपरी परत पर छोटे-छोटे कांटे और अन्दर से गुददेदार और बीजयुक्त होता है।

कटहल में विटामिन ए,सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे तत्व होते है। कटहल में फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है। चलिए जानते हैं कटहल के सेहत लाभ के बारे में….

-अगर आप भी दमकता चेहरा तथ झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप कटहल का यूज लीजिए। आप कटहल के पेस्ट में एक चम्मच दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे झुर्रियों की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा ग्लो करता हैं और दाग – धब्बे भी गायब जाते हैं।

-क्या आप को दिल संबंधी को परेशानी हैं तो आप कटहल का यूज लीजिए। ये दिल के मरीजों के लिए गुणकारी होता है। कटहल में माैजूद पोटैशियम दिल की हर परेशानी को दूर करता है तथा ब्‍लड प्रेशर कम करता है।

-अगर आप कटहल का सेवन करेंगे तो इससे डाइजेशन सिस्टम बेहतर रहता है। ये अल्‍सर, कब्‍ज और पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करता है।

-कटहल में मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है और ऑस्‍टियोपोरोसिस की परेशानी से राहत दिलवाता है।

-अगर आपके मुंह में छालों की समस्या हो गई है तो आप कटहल का सेवन कीजिए। जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होते हैं, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए।

– कटहल में विटामिन ए पाया जाता है, जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय नस ब्लाकेज से बचने के लिए