कोरोना योद्धाओं की मदद के लिए जयपुर की कंपनी ने बनाया रोबोट, कर सकता है थर्मल स्क्रीनिंग

कोरोना संकट के बीच राजस्थान से एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल जयपुर स्थित कंपनी क्लब फर्स्ट ने एक ऐसे रोबोट का निर्माण किया है जो इस संकट के समय में काफी मददगार हो सकता है। कंपनी के मुताबिक उसके द्वारा बनाया गया यह रोबोट न सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग कर सकता है बल्कि मास्क नहीं पहनने वाले लोगों की पहचान करने में भी सक्षम है। कंपनी ने यह रोबोट कोरोना योद्धाओं की मदद करने के लिए इस समय में तैयार किया है।

कंपनी के एमडी भुवनेश मिश्रा बताते है कि यह रोबोट थर्मल स्क्रीनिंग करेगा और मास्क नहीं पहनने वाले लोगों की पहचान करेगा। गौरतलब है कि देश में इस समय कोरोना वायरस के प्रभाव से बचने के लिए सरकार ने मास्क पहनना अनिवार्य किया है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी अनिवार्य है। इसके अलावा शरीर का तापमान मापने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। इस काम को अब जयपुर की कंपनी के रोबोट द्वारा आसान बनाया जा सकेगा।

बात करे देश में कोरोना की स्तिथि की तो अब तक यहां कुल मरीजों की संख्या 85 हजार को पार कर गई है। भारत में कोरोना मरीजों का यह आंकड़ा चीन के कुल आंकड़े से ज्यादा हो चुका है। हालांकि मृतकों के मामले में भारत की स्तिथि चीन से काफी बेहतर है।

यह भी पढ़े: दिल्ली पुलिस ने बदला सालों पुराना डेली डायरी सिस्टम, अब डाक देने अफसरों के घर नहीं जाएंगे पुलिसकर्मी
यह भी पढ़े: कहानी घर घर की फेम अभिनेता सचिन कुमार का निधन, रिश्ते में अक्षय कुमार के लगते थे भाई

Loading...