Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण हो सकता है जामुन का बीज, जानिये कैसे करें यूज

मौसमी फल न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उनका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन्हीं फलों में से एक है जामुन जिसे खाना कई लोग पसंद करते हैं। आमतौर पर लोग इसके फल यानि कि पल्प को खाते हैं और बीज को फेंक देते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जामुन के बीज भी उतने ही स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत है। ऐसे में दवाइयों के साथ ही खाने-पीने पर ध्यान देना भी आवश्यक है। तो आइए जानते हैं कि जामुन के बीज के क्या हैं फायदे और कैसे करें इन्हें इस्तेमाल-

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल: ऐसा माना जाता है कि फल के रूप में भी जामुन का सेवन डायबिटीज के मरीजों के शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार होता है। साथ ही इसके बीज भी इस बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इसके इस्तेमाल से ब्लड स्ट्रीम में शुगर जिस गति से रिलीज होता है, उसको कम किया जा सकता है। साथ ही, ये शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है।

इम्युनिटी को करता है मजबूत: डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी दूसरों की तुलना में कमजोर होती है। इसी वजह से उन्हें दूसरी बीमारी से ग्रस्त होने का खतरा भी अधिक रहता है। ऐसे में जामुन के बीज के सेवन से इन मरीजों को इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी। वैसे भी इस कोरोना काल में हेल्थ विशेषज्ञ मधुमेह से पीड़ित लोगों को विशेष रूप से सावधान रहने की सलाह देते हैं। जामुन के बीजों में फ्लेवनॉयड्स और फेनॉलिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाए रखने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, इनको यूज करने से वजन भी नियंत्रित रहता है।

कैसे करें इस्तेमाल: जामुन के बीजों को साबुत नहीं खाया जा सकता इसलिए पाउडर के फॉर्म में इनका इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए यूज करने से पहले इन बीजों को अच्छी तरह क्रश करके पीस लें। आप इस पाउडर को किसी भी स्मूदी में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा, पानी में ये पाउडर डालकर भी पीया जा सकता है। हालांकि, इसका सर्वोत्तम इस्तेमाल कैसे किया जाए, ये जानने के लिए अपने डॉक्टर या डाइटिशियन से परामर्श लें।

यह भी पढ़े-

Diabetes के मरीज भूलकर भी ना करें आम का सेवन, जानिये और किन फूड्स को करें अवॉयड