Breaking News
Home / रेसिपी / जीरे की यह रेसिपी स्वाद और सेहद दोनों के लिए है लाजवाब, जानिए बनाने की विधि

जीरे की यह रेसिपी स्वाद और सेहद दोनों के लिए है लाजवाब, जानिए बनाने की विधि

आज के आधुनिक युग में बढ़ती व्यस्तता अनियमित दिनचर्या असमय भोजन पर्याप्त नींद न लेना आदि अनेक कारणों से विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ हो रही है। वर्तमान समय में सबसे अधिक बीमारियाँ पेट से संबंधित जैसे कि पेटदर्द कब्ज अपच पेट में गैस बनना एसिडिटी आदि  हो रही है। यह बहुत कम लोगों को पता है कि पेट से संबंधित समस्त बीमारियों को दूर करने का सबसे सरल और कारगर नुस्खा हमारी रसोई में ही मौजूद है आइए इस नुस्खे के बारे में जानते हैं।

विधि– दो चम्मच जीरा और पानी।

Loading...

बनाने की विधि – एक बर्तन में दो ग्लास पानी लीजिये। उसमें दो चम्मच जीरा डालिए। मंद आंच पर उसे अच्छी तरह से उबालिए। जब एक ग्लास पानी शेष बचेगा तब बर्तन को उतार दीजिए ,पानी को थोड़ा ठंडा होने दीजिए।

सेवन करने की विधि – थोड़ा ठंडा होने पर जीरा सहित पानी को एक ग्लास में लीजिए। धीरे-धीरे पानी को चाय की तरह फूंक फूंककर पीजिए, जीरे को भी चबाकर खाइए।

लाभ – इस औषधि के दो तीन दिन के सेवन से ही आशातीत लाभ होने लगेगा। पेट से संबंधित अपच पेट दर्द एसिडिटी कब्ज गैस बनना आदि समस्त बीमारियाँ दूर होने लगेगी। भोजन बड़ी ही आसानी से पचने लगेगा ,एसिडिटी और गैस से सदा के लिए छुटकारा मिलेगी। भोजन बड़ी ही आसानी से पचने लगेगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *