डिलीवरी के बाद जा रही हैं जिम, तो अवश्य पढें ये खबर

डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन बढना कोई नई बात नहीं है। अगर डिलीवरी के बाद समय रहते बढते वजन पर ध्यान नहीं दिया जाए तो बाद में उसे कम करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए अमूूमन देखने में आता है कि महिलाएं डिलीवरी के बाद अपना वजन कम करने के लिए जिम का रूख करती हैं। यह वजन कम करने का एक अच्छा तरीका हैं, लेंकिन फिर भी जिम ज्वाॅइन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना बेहद आवश्यक है। तो चलिए जानते हैं उन खास बातों के बारे में-

  • जिम ज्वाॅइन करने से पहले एक बार अपनी मेडिकल कंडीशन पर ध्यान दें। अगर आप फिजिकली फिट हैं, तभी आप जिम ज्वाॅइन करने का विचार करें। बेहतर होगा कि आप जिम ज्वाॅइन करने से पहले एक बार डाॅक्टर से सलाह अवश्य लें ताकि जिम ज्वाॅइन करने के बाद आपको किसी तरह की परेशानी न झेलनी पडें।
  • वहीं जब आप जिम ज्वाॅइन करें तो पहले एक बार अपने टेनर को अपनी कंडीशन के बारे में अवश्य बताएं। साथ ही उन व्यायाम को प्राथमिकता दें, जिससे आपको बाद में कोई परेशानी न हो। इस समय आपका स्टेमिना काफी कम होगा, इसलिए आप एकदम से हैवी एक्सरसाइज करने से बचें।
  • जब आप जिम जा रही हैं तो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपकी अनुपस्थिति मेंआपके शिशु का ख्याल कौन रखेगा। साथ ही अगर आप उसे डिब्बे का दूध नहीं पिलाती हैं तो आप ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करके भी रख सकती हैं ताकि आपकी अनुपस्थिति में बच्चे को किसी प्रकार की परेशानी न हो।