Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / जानिए क्या हैं Jio फाइबर प्लान्स रजिस्टर कराने के फ़ायदे

जानिए क्या हैं Jio फाइबर प्लान्स रजिस्टर कराने के फ़ायदे

मुकेश अंबानी की  फाइबर-टू-द-होम (FTTH) सेवा आखिरकार अब शुरू हो ही गयी। 5 सितम्बर 2019 को रिलायंस कंपनी को पुरे 3 साल पुरे हो गए ,और शायद जिओ की और से यह  बड़ी सौगात भी इसी ख़ुशी में है। ख़ुशी हो भी क्यों नहीं, मात्र 3 साल के अंदर 34 करोड़ संख्या में अपने सब्सक्राइबर्स बनने की बात  ही अलग है। JioFiber प्लान की लागत की अगर हम बात करें तो इसकी राशि 699 रुपये से शुरू होगी और 8,499 रुपये तक जाएगी सबसे कम टैरिफ की शुरुआत 100 एमबीपीएस स्पीड से होगी। अधिकांश टैरिफ प्लान सभी सेवाओं तक पहुंच के साथ आते हैं।
12 अगस्त को लॉन्च हुए Jio Fiber ने 5 सितम्बर यानि की कल अपना कमर्शियल रोल आउट देखा। इस प्लान में भारत में ब्रॉडबैंड परिदृश्य को बदलने की क्षमता है। इस प्लान के तहत एक मुफ्त एचडी टीवी सेट के साथ ही लैंडलाइन से मुफ्त वॉयस कॉल एवं 100 मेगाबिट (mbps) की सुबिधा मिलती है।

आज की तारीख में, कोई भी निम्न सेवाओं का लाभ उठा सकता है  –

Loading...

1. अल्ट्रा-हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड (1 जीबीपीएस तक)(BROADBAND)
2. मुफ्त घरेलू वॉयस कॉलिंग, कॉन्फ्रेंसिंग और इंटरनेशनल कॉलिंग(FREE VOICE CALLING)
3. टीवी वीडियो कॉलिंग और कॉन्फ्रेंसिंग(TV VIDEO CALLING AND  CONFERENCING)
4. एंटरटेनमेंट ओटीटी एप्स(INTERNET OTT APPS)
5. गेमिंग (GAMING)
6. होम नेटवर्किंग (HOME NETWORKING)
7. डिवाइस सुरक्षा (DEVICE SECURITY)
8. वीआर अनुभव (VERTUAL REALITY)

आपको बता दें की अंबानी इस गेमचेंजर के लिए 3.5 करोड़ ग्राहकों पर नजर गड़ाए हुए हैं और साथ ही भारत के 1,600 शहरों में 1.5 करोड़ घरों से पहले ही पंजीकरण प्राप्त कर चुके हैं। आईये जानते हैं जिओ फाइबर के अंतर्गत वाले सभी प्लान्स के बारे में।

1. JioFiber उपयोगकर्ताओं के पास 3, 6 और 12 महीने की योजनाएं उपलब्ध होंगी जो  मूल्य प्रदान करती हैं।

2. बैंक टाई-अप के माध्यम से, Jio आकर्षक EMI योजनाएं प्रदान करेगा, ताकि ग्राहकों को इसका लाभ मिल सके मिल ।

* सदस्यता योजना(membership )

यह योजना 699 रुपये से शुरू होगी और यह 100 एमबीपीएस से 1 जीबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड के आधार पर 8,499 रुपये प्रति माह तक जाएगी।

प्रीव्यू ऑफर के तहत नए ग्राहकों को दो महीने के लिए JioFiber सेवाएं मुफ्त मिलेंगी।

*कैसे प्राप्त कर सकते हैं आप Jio Fiber:-

Jio Fiber कनेक्शन के लिए पंजीकरण करने के लिए Jio आधिकारिक वेबसाइट(official website) पर जाएं। आपको अपना विवरण जैसे पता, नाम और मोबाइल नंबर जमा करना होगा। मोबाइल ओटीपी के माध्यम से पंजीकरण के बाद, एक Jio कार्यकारी सभी जानकारी सत्यापित करने के लिए आपके स्थान पर जाएगा। उसके बाद आपका पंजीकरण आधिकारिक रूप से हो जायेगा।

* जियो फाइबर केबल टीवी:-

केबल टीवी सेवा केबल फाइबर या डीटीएच के माध्यम से एक अलग भुगतान सदस्यता योजना के तहत प्रदान की जाएगी।
कंपनी अपने वेलकम ऑफर में फ्री 4K एलईडी टीवी भी अपने प्चुनिंदा प्लान के तहत देगी।

मुफ्त वॉयस कॉल:-

Jio Home Phone के तहत, कंपनी ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ  लैंडलाइन सेवाएं प्रदान करती है। यह घरेलू फोन उपयोगकर्ताओं और सस्ती अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए मुफ्त वॉयस कॉल की पेशकश करेगा।

इनस्टॉल करने का शुल्क:-

Jio Fiber के लिए इंस्टॉलेशन मुफ्त है, लेकिन, कंपनी इंटरनेट राउटर के लिए रिफंडेबल 2,500 रुपये लेगी जिसे आपको इंस्टालेशन हो जाने के बाद आपको लौटा दिया जायेगा।

 

सभी Jio Fiber ग्राहकों को Jio TV और Jio Cinema जैसे Jio के कंटेंट एप्स का मुफ्त एक्सेस भी दे रहा है ।

मूवी रिलीज़:-

Jio Fiber की अन्य प्रमुख विशेषता “फर्स्ट डे फर्स्ट शो” सेवा है जो अगले साल लॉन्च होने की संभावना है, यानि की अब आप किसी भी मूवी को पहले दिन ही अपने घर पर बैठे कर देख सकते हैं ।

यह तो हो गयी अन्य सुबिधाये अब बात करते हैं जिओ के मुख्य प्लानस के बारे में आपको बता दें की रिलायंस की ओर से लॉन्च किये गए इन प्लान्स के नाम भी बहुत ही आकर्षक हैं -जैसे -ब्रोंज ,सिल्वर ,गोल्ड डायमंड आदि नाम के प्लान की जानकारी हम आपको दे रहें हैं। आईये जानते हैं इन प्लान्स के बारे में

जानिए क्या है bronze plan –

यह जिओ फाइबर का सबसे सस्ता प्लान है जो मात्र 699 रूपये में आपको मिलता है। इसके उपभोक्ताओं भारत में कहीं भी कालिंग की सुबिधा के साथ ही 100 mbps तक की स्पीड भी मिलेगी। साथ ही अनलिमिटेड डाटा भी मिलता है जिसमे 100 gb के साथ 50 gb एक्स्ट्रा डाटा भी मिलता है।

सिल्वर प्लान –

जिओ का दूसरा प्लान सिल्वर प्लान के नाम से लांच हुआ है जिसका लाभ आप मात्र 849 रूपये ले सकते हैं। इस प्लान के तहत उपभोक्ताओं को 200gb के साथ 200gb एक्स्ट्रा डाटा भी दिया जा रहा है। साथ ही भारत में कहीं भी वॉइस कालिंग की सुबिधा भी \आप इस प्लान के तहत प्राप्त के तहत प्राप्त कर सकते हैं।

गोल्ड प्लान –

गोल्ड प्लान के साथ उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है ,हालाँकि सबसे बड़ी खुशखबरी तो लोगों के लिए जिओ फाइबर प्लान का लांच होना ही है। लेकिन इस प्लान में कुछ खास बातें भी है ,जैसे -इस पालन के उपभोगकर्ताओं को जिओ की और से एक तोहफा दिया जा रहा है। इस प्लान के यूज़र्स को 250mbps की स्पीड के साथ 500gb डाटा के साथ 250gb एक्स्ट्रा डाटा तो दिया ही जा रहा है लेकिन साथ ही उन यूज़र्स को एक 4k स्मार्ट टीवी भी मिल रह है।

डायमंड प्लान –

गोल्ड के बाद डायमंड की बारी आती है जिसकी शुरुआत 2499 रूपये की लागत से होती है। साथ ही paltinum नमा से भी प्लान हिअ जिसकी लगत राशि 3999 रुपये है। साथ ही टाइटेनियम के नाम से लांच हुए प्लान की लागत 8999 रूपये हैं। इन सभी प्लान्स क्ले उपभोगकर्ताओं को 4k स्मार्ट टीवी दिया
जा रहा है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *