Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जोड़ों के दर्द का इलाज करने में कारगर हैं यह थैरेपी

जोड़ों के दर्द का इलाज करने में कारगर हैं यह थैरेपी



Loading...


आजकल की इस भाग-दौड़ भरी जिदंगी में जोड़ों का दर्द होना बहुत लाजमी हैं आज कल इंसान के पास इतना भी समय नहीं बचा हैं कि वे दो पल सुकुन के भी निकाल सकें बस रात-दिन काम कर कर के ही सारा दिन निकल जाता हैं और इन जोड़ो के दर्द से फिर आप की लाइफ एकदम से वहीं ठहर जाती हैं जहां आप पहले थे।

यह हम सब जानते हैं कि जोड़ो का दर्द हमारे लिए बहुत ही तकलीफदेह हो सकता हैं, जोड़ों की बीमारियों से दर्द और चलने-फिरने में बहुत परेशानी हो सकती हैं, इनमें से कुछ समस्याओं के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती हैं, लेकिन ज्यादातर जोड़ों के दर्द में राहत के लिए आप इन उपायों का पूरी तरह अपना सकते हैं।

मसाज थैरेपी करवाएं – मसाज थैरेपी जोड़ों के दर्द के लिए एक बहुत ही आसान उपाय है। इससे जोड़ों के दर्द में जल्द से जल्द राहत मिलती है। मसाज थैरेपी के जरिए रक्त संचार शरीर में विल्कुल ठीक होता हैं और जोड़ों का सूजन बहुत कम हो जाता हैं, आप इसे घर पर किसी फिजियो-थैरेपिस्ट की मदद से कर सकते है। फिजियो-थैरेपिस्ट से इसे सीखने के बाद आप इसे घर पर भी खुद कर सकते है। सरसो, जैतून और नारियल तेल के मसाज से जोड़ों के दर्द में बहुत ही आराम मिलता है।

आइस थैरेफी करवाए– जोड़ों के दर्द में निजात के लिए बर्फ थैरेपी से भी बहुत राहत मिलती हैं, 15 से 20 मिनट तक की एक दिन में कुछ बार यह थैरेपी करवाने से आपको जोड़ों के दर्द में बहुत राहत मिलेगी। यह जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ सूजन भी कम करने में भी बहुत मददगार होती है।

हीट थैरेपी– प्रभावित जोड़ों के दर्द पर तीन मिनट की हीट थैरेपी बहुत ही असरदार हो सकती हैं, हीट थैरेपी से सूजन बहुत जल्द कम होता हैं और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। हीट थैरेपी किसी हॉट बैग या तौलियां के जरिए ही लिया जाना चाहिए। डायरेक्ट हीट थैरेपी से नुकसान भी ज्यादा हो सकता है।

दवाईयां– जोड़ों के दर्द के उपचार के लिए आप डॉक्टर की सलाह लेकर कुछ दवाइयों का भी इस्तेमाल अवश्य कर सकते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *