त्वचा और बालों के लिए रामबाण है जोजोबा ऑयल, जानें इसके फायदे

जोजोबा तेल को जोजोबा पौधे के बीच से तैयार किया जाता है। यह तेल स्किन व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों पर जोजोबा तेल लगाने से बाल घने व मजबूत बनते है। यह तेल त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। जोजोबा तेल में विटामिन ई, विटामिन बी और कॉपर पाया जाता है जो स्किन पर चार चांद लगा देता है। यह तेल बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है, वहीं स्किन के लिए इसे मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आइये जानें जोजोबा तेल लगाने के अन्य फायदों के बारे में –

मुंहासों से छुटकारा

स्किन पर जोजोबा तेल लगाने से पिंपल्स दूर हो जाते हैं। इस तेल को चेहरे पर लगाने से मुंहासे बिलकुल नहीं होते हैं, यह डार्क स्पॉट्स से भी छुटकारा दिलाता है।

स्किन बनाए मुलायम

जोजोबा तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसे लगाने से स्किन एकदम सॉफ्ट हो जाती है और चेहरे की चमक भी बढ़ जाती है। यह तेल स्किन को जवां बनाने का काम करता है। इसे लगाने से सनबर्न से भी निजात मिलता है।

बालों का रूखापन दूर करे

अक्सर लोग बाल झड़ने और उलझने की समस्या से परेशान रहते हैं। मगर, जोजोबा तेल लगाने से इस समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। यह बालों का रूखापन दूर करने का काम करता है और उन्हें सॉफ्ट बना देता है।

जवां दिखाए

जोजोबा ऑयल बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर कर देता है। यह तेल त्वचा को बेरंग होने से बचाता है। स्किन पर इसे लगाने से रक्त संचार बढ़ जाता है। साथ ही त्वचा में नई कोशिकाओं का निर्माण भी होता है।

यह भी पढ़ें : रातों में स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से ऐसे बचें

जानिए पान खाने के लाजवाब फ़ायदों के बारे में