हफ्ते में सिर्फ दो दिन गुजारें परिवार के साथ,फिर देंखे कमाल

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में वैसे तो हर इंसान कमाने और संसाधन जुटाने में लगा है। लेकिन, इस चक्कर में वह अपनी सेहत ओर परिवार से दूर होता जा रहा है। लेकिन, अगर ऐसे में आप थोड़ा वक्त अपने और अपने परिवार के लिए निकालेंगे तो परिवार के साथ साथ खुद को भी खुश और सेहतमंद रख सकेंगे।

हमारा मन खुश होगा तो सब कुछ अच्छा ही होगा। जितना हो सके हमें ऊर्जा को अपने ऊपर खर्च करना चाहिए। जिससे हमें अलग से स्फूर्ति मिल सकेगी।

पाँच दिन इस भाग दौड़ भरी जिदंगी में राहत पाने के लिए आपको चाहिए कि आप अपने व अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए इन दो दिन अपने लिए निकालें, और इन दो दिनों में शरीर को दुरुस्त रखने वाली एक्सरसाई करें ओर परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए घूमने के लिए निकल जाएं।

आप आने वाले सप्ताह के प्रारंभ में एक नई उमंग व ताजगी से काम कर सकें। इसलिए योग व कसरत बहुत जरूरी हैं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई कंजूसी ना बरते।

अगर हम पहले से ही इन दो दिनों की एक सूची तैयार कर लें, जैसे क्या-क्या कार्य करने हैं, कहां-कहां पर जाना हैं आदि। तो हमें उस समय कोई परेशानी नहीं होगी। इसलिए हमें यह सूची तैयार कर लेनी चाहिए, ताकि हम अपनी छुटटी का भरपुर फायदा उठा सकें ।

पूरे दिन कार्य करने के बाद हमें अपने शरीर को स्फूर्ति व थकान दूर करना जरूरी हैं। हमारे मस्तिष्क को थोड़ा आराम की जरूरत पड़ती हैं। अपने परिवार व बच्चों के साथ खूब मौज-मस्ती करें।

इन दो दिनों की छुटटी में हमें टीवी और इंटरनेट से दूरी बनाकर रहना चाहिए। इन पर समय बर्बाद करने की बजाय आप अपनी रूचि के अनुरूप कोई कार्य करें व कुछ नया सीखने की कोशिश करें। ताकि आपको कुछ नया सीखने को मिल सकें।