यूं रखें अपनी त्वचा का ख़याल सनबर्न होने पर

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही हम अपनी त्वचा की रक्षा के लिए तरह तरह के उपाय करने लगते है। हम कितना ही धूप से बचना चाहे लेकिन आज की भागदौड़ भरी ज़न्दगी में हम अपनी त्वचा को तेज़ धुप से नहीं बचा सकते हमे किसी न किसी कारणवश धूप में निकलना ही पड़ता है। तेज़ धूप के कारण हमारी त्वचा झुलस जाती है जिससे हमे सनबर्न होने की आशंका रहती है। इससे हमरी त्वचा मुरझाने लगती है और अपनी खूबसूरती खो देती है। आप अगर सनबर्न की समस्या से बचना चाहती है तो घर से निकलते वक्त शरीर को पूरी तरह से ढक कर निकलें। आइये हम आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय –

आलू का रस – सनबर्न होने पर आलू का रस लगाना किसी जादू से कम नहीं है। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा के दाग, धब्बे दूर हो जाएंगे और आपकी त्वचा में पहले जैसा निखार आ जायेगा। यह त्वचा की सूजन को कम कर देती है। इसके लिए आप आलू को छीलकर उसका रस निचोड़कर किसी बर्तन में निकाले, फिर रुई से उस रस को सनबर्न वाली जगह पर लगा ले।

बर्फ का प्रयोग – त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने के लिए आप अपने चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल करें, इससे आपकी त्वचा को ठंडक मिलेगी। बर्फ आपके चेहरे की सूजन को भी कम कर देती और इससे आपकी त्वचा की जलन भी शांत हो जाएगी।

अखरोट का पेस्ट करें इस्तेमाल – चेहरे पर सूरज की किरणों से काफी जलन होती है जिससे चिह्रा लाल होकर सूज जाता है। इस समस्या का सबसे उत्तम उपाय है अखरोट से बना हुआ पेस्ट। इसके प्रयोग से त्वचा को ठंडक मिलती है। आप अखरोट को ठंडे पानी में मिला ले व इसका पेस्ट बना ले अब इससे थोड़ा सा ब्रेकिंग पाउडर भी मिला लें। अब इसे धीरे धीरे अपने चेहरे पर मलें। चेहरे की रंगत साफ़ होगी और अन्य सनबर्न की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा।

नारियल का तेल करे यूज़ – नारियल का तेल हर तरह के दाग धब्बो से हमे छुटकारा दिलाता है। नारियल के तेल में विटामिन इ की मात्रा पाई जाती है जो त्वचा से जुडी सभी परेशानियों को दूर कर देती है। सनबर्न होने पर नारियल के तेल का इस्तेमाल दिन में 2-3 बार करें। सनबर्न से आराम मिल जाएगा।

ब्लैक टी का करें प्रयोग – ब्लैक टी में त्वचा को ठंडक देने वाले एंटीऑक्सीडेंट होती है। सनबर्न वाली जगह ब्लैक टिया लगाए और कुछ देर इसे पानी से धो ले।

एलोवेरा जैल – एलोवेरा जैल को निकालकर इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दे। ठंडा होने के पश्चाद इस जैल को सनबर्न वाले प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा को सनबर्न से आराम मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें-

आजमाइए बिना नमक वाले पॉपकॉर्न, जिसके हैं चमत्कारी फायदे