आपकी सेहत के लिए बहुत उपयोगी हैं कद्दू बीज

अक्सर हम सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं,लेकिन इसके बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन यह गलत हैं। क्योंकि यह बीज आपकी सेहत के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं।

इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं। चलिए आपको कुछ ऐसे ही सब्जियों और फलों के बीजों के बारे में बताते हैं जिनका कई मिठाईयों में भी यूज करते है और यह बीज आसानी से बाजार से मिल जाते हैं। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही बीजों के बारे में, जिनमें पाएं जाते हैं पोषक तत्व…

-सूरजमुखी के फूलों के बीज भी बहुत फायदेमंद होते है। इसके बीजों से सेहत को काफी लाभ होता है। इन बीजों में मैग्नीशियम, कॉपर तथा विटामिन-ई होता है जो दिल के रोगी के लिए काफी लाभकारी है। इसके अलावा ये मोटापा कम करने में भी मदद करते हैं।

-कद्दू की सब्जी बनाते समय इसके बीज फैंक दिए जाते हैं लेकिन ये शरीर के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें पाया जाने वाला विटामिन-के शरीर को डायबिटीज से दूर रखता है।

-आप सभी जानते हैं अनार सेहत के लिए कितना उपयोगी होता हैं जिसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। अनार के दानों को सूखाकर बीज बनाए जाते हैं जिन्हें अनारदाना भी कहा जाता हैं।

ये अधिकतर घरों में यूज किए जाते हैं। इन बीजों में विटामिन-सी, फाइबर तथा पोटाशियम होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है तथा वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर में हिमोग्लोबिन को बढ़ाता है।

-अलसी के बीजों का यूज मिठाई बनाने में होता है। ये सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इससे शरीर का शुगर लेवल संतुलित रहता है। जिन लोगों को मांसपेशियों की परेशानी होती है उन्हें अलसी के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

Loading...