Breaking News
Home / रेसिपी / स्वादिष्ट कढ़ाई मशरूम बनाने की विधि

स्वादिष्ट कढ़ाई मशरूम बनाने की विधि

कढ़ाही मशरूम

आवश्यक सामग्री

Loading...

मशरूम- 8 से 10

शिमला मिर्च- 1
तेल- 2 टेबल स्पून
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
टमाटर- 3
अदरक का टुकड़ा- 1 इंच
काजू- 10 से 12
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच से कम
नमक- 1/2 छोटी चम्मच से ज्यादा या स्वादानुसार
गरम मसाला- 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
कसूरी मेथी- 2 छोटी चम्मच
हींग- 1 पिंच
जीरा- 1/2 छोटी चम्मच
विधि-

टमाटर, काजू और अदरक को मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लीजिए और बारीक पेस्ट तैयार कर लीजिए।

मशरूम को अच्छी तरह कपड़े से पौंछ लीजिए और इनके चाकू से पतले-पतले स्लाइस कर लीजिए। शिमला मिर्च का डंठल और बीज काटकर पूरी तरह हटा दीजिए। इनको मीडियम साइज के चौकोर टुकड़ों में काटकर रख लीजिए।

पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर अच्छे से गरम कीजिए। तेल गरम होने पर शिमला मिर्च डाल दीजिए और इन्हें 2 से 3 मिनिट तक लगातार चलाते हुए हल्का सा क्रंची होने तक भून लीजिए। भुनी शिमला मिर्च को प्याले में निकाल लीजिए। पैन में बचे हुए तेल में हींग और जीरा भी डालिए।

जीरा चटखने के बाद हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और टमाटर-काजू- अदरक का पेस्ट डालकर मिक्स कर दीजिए। साथ ही लाल मिर्च और कसूरी मेथी भी डाल दीजिए और मसाले को चलाते हुए तब तक भूनिए जब तक मसाले के ऊपर तेल अच्छे से न तैरने लगे।

मसाले के अच्छे से भुन जाने के बाद, इसमें मशरूम, शिमला मिर्च, नमक, गरम मसाला और हरा धनिया डाल दीजिए। सब्जी को अच्छे से मिक्स करते हुए 1 से 2 मिनिट तक भून लीजिए।

सब्जी को थोड़ी ग्रेवी वाली बनाने के लिए, सब्जी में 1/2 कप पानी डालकर मिक्स कीजिए और सब्जी को ढककर 2 मिनिट मध्यम आंच पर पकने दीजिए।

इसके बाद, कढ़ाही से ढक्कन हटाकर सब्जी को अच्छे से मिक्स कीजिए। मशरूम में सारे मसाले ज़ज़्ब हो गए हैं, कढ़ाही मशरूम बनकर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए तथा सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए।

चटाखेदार और लटपटी कढ़ाही मशरूम सब्जी को चपाती, परांठे, नान या चावल किसी के साथ परोसिए और इस सब्जी के निराले ज़ायके का मज़ा लीजिए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *