एक्ने से बचाती है कलोंजी, सिरदर्द में भी बहुत लाभदायक

कलौंजी अंग्रेजी में ब्‍लैक सीड्स कहलाता है। इसमें पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं।  इसमें अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। यह डायबिटीज़ के पेशेंट्स में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है।  इसका इस्तेमाल तेल के रूप में करने से टाइप-2 डायबिटीज के पेशेंट्स को लाभ मिलता है। आइये जानें इसके फायदे

ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित रखे

ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में कलौंजी बहुत फायदेमंद होती है।  इसको खाने से रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल में रखे

डायबिटीज पेशेंट्स में हार्ट संबंधी समस्याएं ज्यादा होती हैं।  ऐसे में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। कलौंजी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार करने में मदद करती है।  खाने में कलौंजी खाने से ब्‍लड एलडीएल और ब्‍लड ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल में कमी आ सकती है।

एक्ने से बचाए

कलोंजी के तेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।  इस मिश्रण को एक दिन में दो बार लगाएं।  इससे आपके दाग और पिंपल्स दूर हो जायेंगे।

सिरदर्द से राहत

सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में कलौंजी का तेल बहुत लाभदायक होता है।  सिर पर कलोंजी तेल से मसाज करने से दर्द से राहत मिलती है।

हल्दी वाला दूध पीजिए, सेहत को मिलेंगे ये लाभ