कमरदर्द ने कर दिया है परेशान, काम आएंगे यह आसान घरेलू नुस्खे

आज के समय में जब लोग लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं, जिसके कारण उन्हें कमर में दर्द की शिकायत होती है। कुछ लोग कमरदर्द से निजात पाने के लिए दवाईयों आदि का सेवन करते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप हर बार दवाई का ही प्रयोग करें। कमरदर्द को दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे भी कारगर साबित हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ बेमिसाल नुस्खों के बारे में-

कमरदर्द को दूर करने में मालिश सहायक हो सकती है।इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन को गर्म कर लें। इस तेल के ठंडा होने पर कमर की मसाज करें। आपको कमर दर्द से राहत मिलेगी।

काली मिर्च काली मिर्च, लौंग और सुखी अदरक का पाउडर मिलाकर इसका काढ़ा बनाएं। इसे दिन में 2 बार पिएं।

वहीं दालचीनी भी कमरदर्द से निजात दिलाने में सहायक है। इसके प्रयोग के लिए दालचीनी पाउडर दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर सेवन करें। इससे कमर दर्द से जल्दी छुटकारा मिलता है।

भाप देना पानी में नमक मिलाकर गुनगुना गर्म कर लें। कपड़े को पानी में भिगोकर कमर पर लगाएं। कमर को भाप लगाने से दर्द से राहत मिलती है।

इन घरेलू नुस्खों के अतिरिक्त योगासन भी कमरदर्द को दूर करने में अहम भूमिका निभा सकता है। कमर दर्द में चक्रासन, मकरासन, भुजंगासना, हलासना और अर्ध मत्स्येन्द्रासन इन आसन को करके आप दर्द से आराम पा सकते हैं।

पाना चाहते हैं शुगर की बीमारी से निजात तो अवश्य पढ़ें ये खबर