कैंसर के मरीज़ ना करे रॉ फूड क इस्तेमाल

हम अक्सर यह सोचते है की कैंसर के मरीजों के लिए क्या सही हैं जो उनकी सेहत के लिए लाभदायक हो सकें। जिस तरह से आज हर समय उनके साथ जान का खतरा बना रहता हैं ऐसे में उन्हें ज्यादा केयर की आवश्यकता पडती हैं। उन पर थोडा भी स्ट्रेस उनके लिए बहुत जानलेवा साबित हेा सकता हैं। एक शोध में यह बात सामने आयी हैं कि जो लोग कैंसर से पीडित हैं उन पर कोई भी बात का दवाब नही बनाना चाहिए वरना उन पर यह एक जानलेवा हमला हो सकता हैं।

कैंसर के मरीजों को ज्यादातर समस्या इस बात से आती हैं कि वे किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों को ना खाएं। इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट और फाउंडर ऑफ न्यूट्री हेल्थ की डॉ. शिखा शर्मा से बात की गयी तो उन्होनें इस बारे में कहा कि कैंसर के मरीजों को रॉ फूड नहीं खाने चाहिए। जैसे सलाद, स्प्राउट्स, कैंसर होने पर सैचुरेटिड फूड्स बहुत हाई एमाउंट में नहीं खाने चाहिए|

इसी तरह से ट्रांस फैट फूड भी नहीं खाने चाहिए। स्पाइसी फूड, थिक ग्रेवी फूड, हाई फैट फूड से भी परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही ऑयली फूड और जंकफूड जैसे फ्रेंच फ्राइस, पोटैटो, चिप्स, पिज्जा खाने से बचना चाहिए। बहुत मीठा, चिकनाहट वाले फूड, फ्राइड फूड भी नही खाने चाहिए। उनके लिए शांत माहौल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें:-

जानिए, सरसों के तेल के 6 बड़े फायदे