कीजिये कपूर यूज, मिलेंगे ये फायदे

हमारी सेहत के लिए कपूर फायदेमंद होती हैं। ये सफेद रंग का ऐसा पदार्थ हैं, जिसका यूज करने से कई परेशानियां से छुटकारा मिल सकता हैं। अधिकतर इंसान इसका यूज पूजा-पाठ और हवन के लिए करते है।

इसकी सुगंध से घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है जिससे शरीर की कई छोटी-मोटी समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा कपूर का यूज घर के कई कामों के लिए भी किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कपूर से होने वाले लाभ के बारे में…

-थकान के कारण से कई बार पूरे शरीर में और जोड़ों में दर्द होने लगता है। इसके लिए नारियल तेल को गुनगुना कीजिए और उसमें कपूर को पीस कर अच्छी तरह मिलाएं। इस तेल से शरीर की मालिश कीजिए, जिससे दर्द में राहत मिलेगी। हमेशा नहाने से पहले इस तेल से बॉडी मसाज करने पर फ्रैश महसूस करेंगे।

-जुकाम होने पर नाक पूरी तरह से बंद हो जाता है तथा सांस लेने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में पानी को गर्म कीजिए और उसमें कपूर के कुछ टुकड़े डालिए। इस गर्म पानी से स्टीम लेने पर नाक खुल जाता है और जुकाम से भी राहत मिलती है।

-कई बार हल्की चोट के कारण से पैर में सूजन या एड़ियों में दर्द होने लगता है। ऐसे में इंसान पेनकिलर दवाईयां और क्रीम का यूज करते हैं। इसकी बजाए कपूर को सूजन वाली जगह पर और एड़ियों पर रगड़ सकते हैं जिससे दर्द ठीक होगा तथा सूजन भी कम हो जाएगी।

-गर्मी के मौसम में पसीने के कारण से पैरों पर छाले हो जाते हैं जिसे फंगल इंफैक्शन कहते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में कपूर को पीस कर डालिए और उसमें पैरों को कुछ देर के लिए भिगों कर रख दीजिए। इससे इंफैक्शन दूर होगी।

यह भी पढ़ें-

कीजिए आंखों का एक्सरसाइज, रोशनी रहेगी तेज