कई बीमारियों को झट से दूर करता है करीपत्ता, जानें कैसे

करीपत्ते का पौधा अक्सर घरों में देखने को मिल जाता है और लोग अपने भोजन का जायका बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ है कि करीपत्ता सिर्फ भोजन का जायका बढाने का ही काम नहीं करता, बल्कि इसके चलते आप कई बीमारियों को अलविदा भी कह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपको पेट की समस्याएं जैसे कब्ज आदि का सामना करना पड़ता है, तो करी पत्ते का सेवन अवश्य करंे। दरअसल, यह एंटी. बैक्टीरियल की तरह काम करता है जिसकी वजह से पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती है।

वहीं करीपत्ता कई तरह के इंफेक्शन को भी दूर करता है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी ऑक्सि‍डेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों के कारण होता है।

करीपत्ता आपकी आंखों को लंबे समय तक तंदरूस्त बनाने का काम करता है। दरअसल, इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

करीपत्ता आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। जिसके कारण बीमारियां जल्द आपके आसपास नहीं फटकती।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन कैंसर से बचाव में भी यह बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। करी पत्ते में मौजूद फेनोल्स ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल आदि से बचाव करता है। इसका सेवन करने से कैंसर से बचाव रहता है।