कजाकिस्तान: कासिम-जोमार्ट टोकायव बने देश के नए राष्ट्रपति, जनता के नाम पर ली शपथ

अस्ताना (एजेंसी/वार्ता): कजाकिस्तान में हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले श्री कासिम-जोमार्ट टोकायव ने देश की जनता के नाम पर शपथ ली और शनिवार को देश के प्रमुख का पद ग्रहण किया।

तोकायेव ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहा,“मैं कजाकिस्तान के लोगों की ईमानदारी से सेवा करने, कजाकिस्तान के संविधान और कानूनों का सख्ती से पालन करने, नागरिकों के अधिकारों एवं स्वतंत्रता की गारंटी देने, कजाकिस्तान के राष्ट्रपति के उच्च कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करने की शपथ लेता हूं।”

इसके अलावा, उन्होंने दावा किया कि पर्यवेक्षकों, विशेषज्ञों और पत्रकारों के अनुसार कजाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव निष्पक्ष और खुले तौर पर आयोजित किया गया था। कजाख नेता ने कहा,“लोगों की गतिविधि विशेष रूप से अधिक थी। कुछ नागरिक अपने पूरे परिवार के साथ मतदान केंद्रों पर आए।”

तोकायेव ने कज़ाख संविधान में संशोधन की भी बात कही जो देश के राष्ट्रपति के चुनाव को सात साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव के अधिकार के बिना प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह सत्ता में नई पीढ़ी के राजनेताओं के उभरने की दिशा में एक कदम है।

तोकायेव ने कहा,“कजाकिस्तान अपने विकास के एक नए युग में प्रवेश कर रहा है। हमारे द्वारा शुरू किए गए बड़े पैमाने के परिवर्तनों ने मूलभूत परिवर्तनों का आधार तैयार किया है।” कजाकिस्तान के राष्ट्रपति के अनुसार, इस तरह के बदलावों ने लोगों के उज्जवल भविष्य के प्रति विश्वास को भी मजबूत किया है।

शपथ ग्रहण समारोह अस्ताना में पैलेस ऑफ इंडिपेंडेंस में हुआ और इसमें कजाकिस्तान के पहले राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव, सरकार और संसद के सदस्य, देश में मान्यता प्राप्त राजनयिक कोर और जनता के प्रतिनिधि शामिल हुए। कज़ाख कानून के अनुसार, यदि एक राज्य का प्रमुख एक प्रारंभिक चुनाव में चुना जाता है, तो मतदान के परिणाम जारी होने के एक महीने के भीतर शपथ ली जाती है। परिणामों की घोषणा के चौथे दिन श्री तोकायेव ने शपथ ली।

कजाकिस्तान ने 20 नवंबर को प्रारंभिक राष्ट्रपति चुनाव आयोजित किया। छह लोगों को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में पंजीकृत किया गया था, जिनमें राज्य के मौजूदा मुखिया तोकायेव भी शामिल थे। उन्होंने 81.31 प्रतिशत वोटों के साथ चुनाव जीता। कुल मतदान 69.44 फीसदी तक हुआ था।

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़े: संगीत नाटक के उस्ताद ‘बिस्मिल्लाह खान’ युवा पुरस्कारों के लिए किए 102 नाम घोषित