जिम का चुनाव करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना…

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा सतर्क हो गया है और शायद यही कारण है कि आपको हर उम्र का व्यक्ति जिम में वर्कआउट करता हुआ नजर आ जाएगा। अगर आप भी जिम ज्वाइन करने का विचार कर रहे हैं तो पहले कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। अगर आपने जिम के चुनाव में गलती करते हैं तो इससे आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कैसे करें जिम का चुनाव-

जिम ज्वाॅइन करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आप वजन कम करने के लिए जिम ज्वाइन कर रहे हैं या फिर मसल्स गेन करने के लिए। दोनों ही चीजें एक-दूसरे से अलग हैं और दोनों के लिए अलग मशीनों की जरुरत होती है। इसलिए जिम का चुनाव करने से पहले देख लें कि आपकी जरुरत के अनुसार वहां मशीन है कि नहीं।

जब आप जिम का चुनाव कर रहे हैं तो कोशिश करें कि वह आपके घर के पास ही हो। अगर जिम आपके घर से ज्यादा दूर है तो आप कई बार ना जाने का इसे बहाना बना लेते हैं। साथ ही ज्यादा समय ट्रेवल करने का मतलब जिम में कम समय व्यतीत करना होता है।

एक्सरसाइज से पहले वार्मअप करना जरूरी होता है। इसलिए जिम का चुनाव करने से पहले वार्मअप एरिया के बारे में पता कर लें। यह जगह जिम में होना जरुरी होता है।

कई बार जिम देखने में अच्छा लगता है, लेकिन वास्तव में उनकी सुविधाएं उतनी अच्छी नहीं होती। इसलिए आप में कुछ दिन के लिए ट्रायल भी ले सकते हैं। इससे आपको यह जानने को पता चल जाता है कि वहां का ट्रेनर और मशीनें कैसी हैं।

रात को सोने से पहले करें ये छोटा सा काम, नहीं होगा अस्थमा अटैक