ऐसे रखें वायु प्रदूषण में फेफड़ों को स्वस्थ

हमारे शरीर में फेफड़ों का काम वातावरण से ऑक्‍सीजन लेना और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर उसे पूरी तरह वातावरण में छोड़ना है। साथ ही यह शुद्ध रक्त धमनी द्वारा दिल में भी पहुंचता है, जहां से यह फिर से शरीर के विभिन्न अवयवों में यह पूरी तरह पम्प किया जाता है, इसलिए फेफड़ों का स्‍वस्‍थ रहना बहुत आवश्यक है। बहुत से हर्ब्‍स ऐसे है जिनके सेवन से फेफड़ों को स्‍वस्‍थ पूरी तरह रखा जा सकता हैं। आइये आपको बताते है

-मुनक्‍का
मुनक्‍का के तकरीबन 15 दाने रात में 150 मिलीलिटर पानी में भिगोएं। सुबह इसके बीज निकालकर मुनक्के को खाएं। मुनक्के का पानी भी पीएं। इसका सेवन लगातार 1 महीने तक करें। इससे फेफड़े बहुत मजबूत होंगे।

-शहद
प्रतिदिन सुबह 1 चम्मच शहद का सेवन अवश्य करें। 1 महीने तक लगातार ऐसा करें। इससे फेफड़ों के रोग पूरी तरह दूर होगें।

-अंगूर
खांसी और दमे जैसी गंभीर बीमारियों में अंगूर बहुत फायदेमंद है। अगर डायबिटीज है तो अंगूर का सेवन कतई न करें।

-अंजीर
5 अंजीर को एक गिलास पानी में पूरी तरह उबाल लें। फिर दिन में 2 बार इसका सेवन अवश्य करें। इससे फेफड़े साफ होंगे और उन्हें बहुत शक्ति मिलेगी।

-लहसुन
कफ में लहसुन बहुत ही कारगर औषधि है। वहीं अगर खाने के कुछ देर बाद लहसुन की एक कली का सेवन किया जाए तो फेफड़े पूरी तरह स्वस्थ रहते है।

-मुलेठी
खांसी और गले की खराश में मुलेठी बहुत गुणकारी है। इतना ही नहीं, इससे फेफड़े भी पूरी तरह स्वस्थ रहते है। मुलेठी को पान में डालकर खाएं।

यह भी पढ़ें-

खाएं खजूर और बढ़ाएं वजन, जानिए कैसे ?