बेबी प्रोडक्ट को रखें साफ़ ताकि बच्चा किसी तरह के कीटाणु के संपर्क में न आए

Teething baby biting toy

जब बच्चा छोटा होता है तो माता-पिता उनका काफी ध्यान रखते हैं लेकिन उनके खिलौनों के तरफ कभी भी उनका ध्यान नहीं जाता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितना आप अपने लाडले का ख्याल रखते हैं, उतना ही जरूरी है कि आप उनके खिलौनों का ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

जब बच्चा चीजों को पकड़ने लगता है वह हर चीज को सबसे पहले अपने मुंह में डालता है। ऐसे में वह गंदे खिलौनों को अपने मुंह में डालने के कारण उसके इंफेक्शन होने की संभावना रहती है। साथ ही इन चीजों में नमी होने की वजह से फंगस लगने की संभावना बढ़ जाती है। इस फंगस की वजह से एलर्जी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

वहीं बच्चों के अधिकतर खिलौने प्लास्टिक के बने होते हैं और प्लास्टिक के प्रोडक्ट बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप इन्हें बच्चे को मुंह में न लेने दें।

कई बार बच्चों के प्रोडक्ट टूट जाते हैं। इनके टूट जाने की वजह से बच्चे को इससे नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हमेशा टूटे-फूटे खिलौनों को बच्चों को दूर ही रखें।

अगर बेबी प्रोडक्ट को सही तरीके से नहीं रखा जाएं तो इनमें कीटाणु एकत्रित होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बेबी प्रोडक्ट को रोजाना साफ करना चाहिए ताकि बच्चा किसी तरह के कीटाणु के संपर्क में ना आए।

 

यह भी पढ़ें-

खर्राटों ने कर दिया है दूसरों को परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे