शरीर के रक्त को रखें साफ़, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे..

रक्त शरीर को स्वस्थ व दुरुस्त रखने का काम करता है। यह शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है और शरीर के टेम्परेटचर को नियंत्रित रखता है। स्वस्थ रहने के लिए इसको साफ़ रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार गलत और अनहेल्दी आहार खाने से हमारे ब्लड में कुछ ऐसे तत्व भी पहुंच जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। साफ़ रक्त के लिए शरीर में मौजूद खराब टॉक्सिन्स को बाहर निकालना बहुत आवश्यक है। इससे शरीर फिट रहेगा और बीमारियों से बचा रहेगा।

पानी का सेवन करें

अधिक से अधिक पानी का सेवन करके शरीर में मौजूद गंदगी को दूर किया जा सकता है। प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीएं।  इससे विषैले पदार्थ और हानिकारक बैक्टीरिया से निजात मिलेगा।

सौंफ है फायदेमंद

खून को साफ़ करने में सौंफ बहुत फायदेमंद होती है। इसको प्रतिदिन खाने से शरीर का रक्त डीटॉक्सिफाई होता है और विषैले तत्वों से निजात मिलता है।

ग्रीन टी है लाभदायक 

ग्रीन टी का सेवन करने सेर रक्त साफ़ होता है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सुचारु रहता है और खून में मौजूद विषैले तत्व दूर हो जाते है।

सलाद खाएं

ऐंटिऑक्सिडेंट्स और एंजाइम्स की मात्रा सलाद में अधिक होती है। इसको खाने से रक्त साफ़ होता है और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इसमें  विटमिन, और मिनरल्स भी अधिक होते हैं।

व्यायाम है जरूरी

रोज़ाना व्यायाम करने से शरीर से पसीना निकलता है जिससे शरीर में मौजूद गंदगी दूर हो जाती है।

हर रोज पीजिए अदरक और हल्दी की चाय, मिलेगा लाभ