दिल को रखना है स्वस्थ, तो इन चीजों से आज ही कर लें तौबा,वरना…

आज के समय में लोग जिस तरह का लाइफस्टाइल जी रहे हैं, उसके कारण उन्हें अनेक तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। खासतौर से, शहरी जीवन में बहुत से लोगों को दिल की बीमारियां भी होने लगी है। इसके पीछे एक मुख्य वजह उनके द्वारा किया गया भोजन भी है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे आहार के बारे में बता रहे हैं जो आपके दिल के लिए थोड़े नहीं बल्कि बहुत नुकसानदायक हैं-

अक्सर देखने में आता है कि जब लोगों को थोड़ी सी भी प्यास या थकान का अहसास होता है तो वह एनर्जी ड्रिंक्‍स और सोडा आदि पीना पसंद करते है। लेकिन एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होता है जो आपके दिल की धड़कनों को प्रभावित कर सकते हैं। इसी तरह सोडा पीने से भी ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। यही नहीं सोडा दिल से शरीर के बाकी हिस्‍सों तक खून ले जाने वाली धमनी की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है।

बच्चों से लेकर बड़ों तक को चिप्स खाना काफी पसंद होता है। लेकिन इनमें सोडियम काफी अधिक होता है और अगर आप एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम खाते हैं वो दिल की बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं।

पिज्‍जा और चाइनीज़ फूड फैट में भी सोडियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं, इसके साथ खाने वाले सॉस में भी काफी मात्रा में सोडियम होता है। इन दोनों के सेवन से आर्टरी ब्‍लॉक हो सकती है।