हेल्दी, हैप्पी और स्ट्रेस फ्री लाइफ पाने के लिए रखे इन बातों का धयान

प्रत्येक व्यक्ति अपनी लाइफ को हेल्दी और हैप्पी रखना चाहता है। अपनी लाइफ को अच्छा और खूशनुमा बनाने के लिए ही आदमी सुबह से शाम इतनी अधिक मेहनत करता है। लेकिन पहले के समय के मुताबिक आज की जीवनशैली में बहुत बदलाव आ चुका है। व्यक्ति अपनी लाइफ में इतना ज्यादा व्यस्त है कि उसके पास दुसरों के लिए कुछ पल बिताने का बिल्कूल भी समय नहीं है। आज के तनाव भरी जिंदगी के कारण हम कई तरह की गंभीर बीमारियों से घिर जाते है, अगर आप भी एक हेल्दी लाइफ चाहते है तो अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पूर्ण्तः सीमित कर दे।

क्योंकि जो लोग अपने खाने में जरूरत से ज्यादा या कम कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लेते है ऐसे लोगों पर मौत का खतरा बहुत अधिक बना रहता है। यह बात हम ​बल्कि एक शोध में सामने आई है। माना गया है कि कार्बोहाइड्रेट में तकरीबन 40 से कम या फिर 70 फीसदी से ज्यादा ऊर्जा के सेवन से मौत का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। जानकारी के मुताबिक प्रतिदिन 50-55 फीसदी की ऊर्जा ग्रहण करना चाहिए।

वैज्ञानिकों के अनुसार रिसर्च करने पर कई पहलू सामने आए हैं जो विवादित भी रहे हैं। जानकारी के मुताबिक कार्बोहाइड्रेट का ज्यादा और कम सेवन दोनों ही शरीर के लिए हानिप्रद माना गया है।लेकिन शोध में यह बात भी सामने आई है कि कार्बोहाइड्रेट , वसा और वसा, प्रोटीन एक ही प्रकार है। इस शोध में तकरीबन 15 हजार से ज्यादा लोगों को ​शामिल किया गया था। रिसर्च करने यह बात सामने आई कि सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की लोग कम कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की तुलना में चार साल ज्यादा जीते है।