इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा जोड़ों का दर्द

कुछ समय पहले तक जहां जोडों का दर्द उम्र बढने के साथ बढता था, वहीं अब यह युवा को भी धीरे-धीरे अपनी गिरफट में ले रहा है और वजह है आपका गलत लाइफस्टाइल। आमतौर पर लोग भले ही इस दर्द को नजरअंदाज करते हों लेकिन वास्तव में यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। ऐसे मे यह जरूरी है कि आप कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें ताकि आपको यह दर्द नहीं सताए। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में-
अगर आप चाहते हैं कि आपके ज्वाइंटस में पेन न हो तो आप अधिक से अधिक टहलने का प्रयास करें। यह आपको ज्वाइंटस को फलेक्सिबल बनाएगा, जिससे दर्द होने की संभावना काफी कम हो जाएगी।
वहीं एक्सरसाइज भी आपके ज्वाइंटस को मजबूत बनाने का काम करेगी। आप कोशिश करें कि आप वेट टेनिंग करें। लेकिन ध्यान रखें कि आप इसे किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में ही करें। अगर आप इसे खुद से करने का प्रयास करेंगे तो आपकी एक गलती भी आप पर बहुत भारी पड सकती है।
अगर आप दर्द से छुटकारा पाने के लिए हीटिंग थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखें कि आप इसे 15-20 मिनट से ज्यादा प्रयोग न करें। इससे स्किन बर्न होने का खतरा रहता है।
इसके अतिरिक्त आपकी डाइट भी आपकी हेल्थ में एक अहम रोल अदा करती है। इसलिए जितना अधिक हो सके, आप हेल्दी और बैलेंस डाइट लेने का प्रयास करें।
साथ ही आप खूब सारा पानी पीएं और अपने वजन को बैलेंस करने का प्रयास करें। इससे भी आपको दर्द से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से