ध्यान में रखे ये सारी बाते फिट शरीर पाने के लिए

फिटनेस हर व्‍यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी है, खासकर आज के दौर में जब हमारे पास कुर्सी पर बैठकर काम करने के अलावा कोई चारा ही नहीं रह गया है। अगर आप चाहते है फिट बॉडी की अपनी इच्‍छा पूरी करने की तो ये टिप्‍स आपके लिए बहुत काम आ सकते हैं।

आज 100 में लगभग 80 फीसदी लोग पतली कमर या 0 फिगर पाने की इच्‍छा अवश्य रखते हैं। सैर करना, डाइटिंग करना, जिम जाना, उनकी इसी इच्‍छा का एक महत्वपूर्ण अंग है। पर आपकी ये तमाम कोशिशें उस समय विफल हो जाती हैं, जब उम्‍मीद के मुताबिक सटीक नतीजे नहीं मिल पाते।

– अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में से पोषक तत्‍वों को न हटाएं। अपने आहार में चैरी, रसीले अंगूर या हरे मटर शामिल करें। कभी भी ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें। ब्रेकफास्‍ट में अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें।

– वज़न घटाने के लिए हैवी डाइट की बाजए लाइट डाइट लें। अंकुरित चीज़ें खूब खाएं। दिन के खाने में दाल ज़रूर लें। इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा।

– वज़न घटाने में तली हुई चीज़ें जैसे- आलू के चिप्‍स, कुकीज सबसे ज्‍़यादा बाधक होती हैं। इनका इस्‍तेमाल कम से कम करें। फास्‍ट फूड जैसे: बर्गर, पिज्‍़ज़ा की बजाए सलाद, फ्रुट जैसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें।

– वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार के साथ एक्‍सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको स्विमिंग पंसद है तो वज़न घटाने के लिए इससे अच्‍छी एक्‍सर्साइज़ दूसरी नहीं हो सकती। इसके अलावा मॉर्निंग वॉक, रस्‍सी कूदने से भी आप वज़न कम कर सकते हैं। इसके अलावा योग की भी मदद ली जा सकती है।

– खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें, जैसे बीन्‍स, ब्राउन राइस, नट्स आदि। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर निकालता भी है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है।

– कई लोगों को लगता है कि बार-बार खाने से वज़न बढ़ता है, इसलिए वे एक साथ ही ज्‍यादा भोजन कर लेते हैं। लेकिन यह सोच गलत है। ऐसे में ज्‍़यादा भूख लगती है और लोग ज्‍़यादा कैलोरी ले लेते हैं। इसलिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए।

– कुछ लोग हफ्ते में 5-6 दिन संतुलित आहार लेते हैं, पर हफ्ते में एक दिन वे जमकर खाते हैं। उन्‍हें लगता है कि एक दिन खुलकर खाने से कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन ये सोच गलत है। इससे एक ही दिन में हफ्ते भर में कम की गई कैलोरी शरीर में लौट आती है।

– ज्‍यादातर लोगों को मीठा पंसद होता है। लेकिन ज्‍यादा मीठा खाना वज़न घटाने वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। मीठे के तौर पर गुड़, खजूर, सौंफ या फिर किशमिश खाएं। सौंफ खाना डाइजेस्‍ट करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें-

ध्यान रखे ये सारी बाते परफेक्ट ब्राइडल लुक के लिए